पाकिस्तान ने बढ़ाया भारत की तरफ दोस्ती का हाथ, उठाया ये कदम
पाकिस्तान ने बढ़ाया भारत की तरफ दोस्ती का हाथ, उठाया ये कदम
Share:

नई दिल्ली: भारत पाकिस्तान के रिश्तों में तनाव के बीच रमजान के माह में एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बृहस्पतिवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने विदेश मंत्रालय में आयोजित इफ्तार डिनर में एक भारतीय राजनयिक को निमंत्रण भेजा जिसे भारतीय राजनयिक ने कबूल कर लिया। पाकिस्तान की ओर से भारत के उच्चायुक्त को आमंत्रण भेजा गया था मगर उनके पाकिस्तान में न होने से भारत के वरिष्ठ राजनयिक इफ्तार में सम्मिलित हुए।

प्राप्त खबर के अनुसार, बिलावल भुट्टो ने राजधानी इस्लामाबाद स्थित राजनयिकों के साथ भारतीय राजनयिक को भी इफ्तार का आमंत्रण भेजा था। सूत्रों का कहना है कि भारत ने निमंत्रण कबूल कर लिया तथा उसके वरिष्ठ राजनयिक ने विदेश मंत्रालय में इफ्तार में हिस्सा लिया। भारत एवं पाकिस्तान आमतौर पर इस प्रकार के कार्यक्रमों में एक-दूसरे को आमंत्रित करने से बचते हैं, मगर इफ्तार डिनर में एक भारतीय राजनयिक के सम्मिलित होने से संकेत मिलता है कि यदि पाकिस्तान रक्षा और विदेश मंत्रियों की आगामी शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठकों में हिस्सा लेता है तो दोनों देशों के बीच उच्च स्तर पर चर्चा की संभावना बन सकती है।

एससीओ में रूस, भारत, चीन, पाकिस्तान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान एवं उज्बेकिस्तान सम्मिलित हैं एवं भारत इस वर्ष इसकी अध्यक्षता कर रहा है। 29 मार्च को हुई एससीओ के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में पाकिस्तान ने हिस्सा लिया था। अनुमान लगाए जा रहे थे कि नई दिल्ली में होने वाली इस बैठक में पाकिस्तान हिस्सा नहीं लेगा मगर बैठक से ठीक पहले उसने कहा कि वो बैठक में वर्चुअल तरीके से हिस्सा लेगा। पाकिस्तान का यह फैसला आश्चर्यजनक था क्योंकि कुछ ही दिनों पहले 21 मार्च को उसने भारतीय थिंक टैंक द्वारा आयोजित SCO सशस्त्र बलों के सैन्य चिकित्सा, स्वास्थ्य सेवा एवं महामारी में योगदान विषय पर आयोजित एक सम्मेलन में हिस्सा नहीं लिया था। सूत्रों के अनुसार, सम्मेलन से पहले एक समारोह में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल ने कश्मीर का गलत नक्शा दिखाया था। भारत ने इस पर कड़ा विरोध व्यक्त करते हुए कहा था कि यदि पाकिस्तान सम्मेलन में हिस्सा लेना चाहता है तो वो कश्मीर का सही मैप दिखाए। तत्पश्चात, पाकिस्तान ने सम्मेलन से दूरी बना ली थी।

दिल्ली के बाद गुजरात में लगे 'मोदी हटाओ, देश बचाओ' पोस्टर, 8 लोग हुए गिरफ्तार

परिवार के साथ झील में कूदा प्रिंटिंग प्रेस मालिक, हैरान कर देने वाली है वजह

पूरा होने से पहले ही बीच में से टूट गया करोड़ों की लागत में बन रहा ये पूल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -