भारत से तनाव के बीच पाकिस्तान ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का परिक्षण, आखिर क्या सन्देश देना चाहता है पाक ?

Aug 29 2019 01:03 PM
भारत से तनाव के बीच पाकिस्तान ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का परिक्षण, आखिर क्या सन्देश देना चाहता है पाक ?

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने गुरुवार को अपनी बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। सतह से सतह पर 290 से 320 किमी तक मार करने में सक्षम गजनवी मिसाइल 700 किलोग्राम विस्फोटक अपने साथ ले जाने में सक्षम है। इस परीक्षण के लिए पाकिस्तान ने अपना कराची वायु मार्ग को बंद कर दिया था।

पाकिस्तान का गजनवी मिसाइल का परीक्षण करना विश्व को तनाव का संदेश देने का प्रयास माना जा रहा है। पाकिस्तान ने मिसाइल परीक्षण के लिए अपनी नेवी को अलर्ट जारी करने के साथ ही कराची के तीन एयरस्पेस बंद कर दिए थे। पाकिस्तान के नगर विमानन प्राधिकरण ने 28 अगस्त को चार दिन (28 से 31 अगस्त) के लिए तीन एयरस्पेस बंद करने का ऐलान कर दिया था। भारत और पाकिस्तान के बीच समझौते के मुताबिक किसी भी परीक्षण की सूचना कम से कम तीन दिन पहले देनी होती है। पाकिस्तान की तरफ से इसकी सूचना पहले ही भारत को दी जा चुकी है। पाकिस्तान ने इस परिक्षण की सूचना 26 अगस्त को भारतीय अधिकारियों को दी थी।

अभी हाल ही में पाकिस्तान सरकार में मंत्री फवाद चौधरी ने ट्विटर पर कहा था कि पाकिस्तानी सरकार भारत के लिए सभी वायु मार्ग बंद करने  फैसले पर विचार कर रही है। इसी के बाद खबर आई कि पाकिस्तान ने अपने कराची वायु मार्ग को तीन दिन के लिए बंद कर दिया है, हालांकि इसमें उसने भारत के रूट की बात नहीं की गई थी।

आज अपनी बैलेस्टिक मिसाइल का परिक्षण करेगा पाकिस्तान ! भारत के लिए खतरे की घंटी

भारत और रूस के बीच होगी एक और बड़ी 'डिफेन्स डील', राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात करेंगे पीएम मोदी

सिंधु ने इन कुर्बानियों के साथ कामयाबी तक का सफर किया तय