26/11 की सुनवाई पाकिस्तान में हुई स्थगित

26/11 की सुनवाई पाकिस्तान में हुई स्थगित

इस्लामाबाद : एक बार फिर पाकिस्तान ने भारत में प्रेरित आतंकवाद के मसले पर शिथिलता दिखाई है। इस दौरान पाकिस्तान की आातंकवाद विरोधी अदालत ने मुंबई में हुए आतंकी हमले की सुनवाई की। मगर इस सुनवाई में किसी तरह का निर्णय नहीं लिया गया बल्कि इसे 21 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया। उल्लेखनीय है कि यहां मुंबई बम हमले को लेकर जकीउर रहमान लखवी समेत 7 आतंकियों के विरूद्ध मकदमा चलाया गया है। न्यायालय के अधिकारी द्वारा कहा गया कि इस मामले में एक गवाह ने इस्लामाबाद के न्यायालय में अपना बयान दर्ज करवा दिया है। 

दरअसल पहले से ही पाकिस्तान इस मसले पर भारत के साथ सहयोग नहीं कर रहा है। भारत मुंबई बम हमले के मास्टर माईंड हाफिज सईद और जकी उर्ररहमान लखवी को मांग रहा है लेकिन पाकिस्तान उन पर अपने देश में अदालती कार्रवाई किए जाने की बात कह रहा है। ऐसे में भारत इन आतंकियों पर कार्रवाई नहीं कर पा रहा है।

उल्लेखनीय है कि नवंबर वर्ष 2008 में मुंबई के गेटवे आॅफ इंडिया स्थित होटल ताज, ओबेराॅय और मैरिटन के साथ ही आतंकियों ने छत्रपति शिवाजी टर्मिनस पर हमला कर दिया था। इस दौरान एक मात्र जिंदा आतंकी कसाब को पकड़ा गया। इस हमले में 166 लोगों की मौत हो गई थी। इस दौरान मुख्य षड्यंत्रकारी लखवी को जमानत पर छोड़ दिया गया। अब लखवी किसी अज्ञात स्थान पर होना बताया जा रहा है।