'ऐसी वैक्सीन बनाएँगे, एक ही डोज़ में दूर होगा कोरोना..', पाकिस्तान का बड़ा दावा
'ऐसी वैक्सीन बनाएँगे, एक ही डोज़ में दूर होगा कोरोना..', पाकिस्तान का बड़ा दावा
Share:

इस्लामाबाद: कोरोना के कोहराम के बीच चीन और अन्य देशों से मिलने वाली वैक्सीन से टीकाकरण अभियान चलाने वाले पाकिस्तान ने अब दावा करते हुए कहा है कि वह ऐसी वैक्सीन विकसित करेगा जिसकी सिर्फ एक ही खुराक लेनी होगी। हालांकि, यह वैक्सीन तैयार करने में पाकिस्तान को चीन की टीम सहायता देगी।

पाकिस्तान के 'एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की खबर के अनुसार, एक अधिकारी ने नेशनल असेंबली के पैनल को इस संबंध में जानकारी दी है कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) जल्द ही पाकिस्तान की अपनी कोरोना वैक्सीन विकसित करेगा, जिसकी केवल एक ही खुराक लेनी पर्याप्त होगी। यह वैक्सीन चीन की CansinoBio कोविड वैक्सीन ही होगी और पाकिस्तान इसकी तकनीक चीन से लेगा। पाकिस्तान ने इसके लिए क्लिनिकल ट्रायल भी शुरू कर दिए हैं। NIH के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर मेजर जनरल आमिर इकराम ने बताया है कि पाकिस्तान ने चीन से वैक्सीन की तकनीक ट्रांसफर करने का आग्रह किया है। वैक्सीन के लिए कच्चा माल इसी महीने पाकिस्तान पहुंच जाएगा। चीन की एक टीम भी पाकिस्तान पहुंच चुकी है।

पाकिस्तान ने इस साल तीन फरवरी को कोरोना टीकाकरण अभियान का आगाज़ किया था। यह अभियान चीन की तरफ से मुहैया कराई गई टीके की 5 लाख खुराकों के बाद आरंभ किया गया था। पाकिस्तान को ग्लोबल एलायंस फॉर वैक्सीन ऐंड इम्यूनाइजेशन यानी गावी के माध्यम से भारत निर्मित वैक्सीन भी मिलेगी। जून तक वैक्सीन की 1.6 करोड़ खुराकें पाकिस्तान पहुंचने की संभावना है। 

अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए कैलिफोर्निया ने बनाई ये योजना

थाईलैंड में में टूटा कोरोना का रिकॉर्ड, 24 घंटों में सामने आए 1,335 संक्रमित केस

कोरोना काल में हुआ 1 लाख लोगों का धर्मान्तरण, 50000 गांवों को चर्चों ने लिया गोद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -