भारत से कश्मीर कभी नहीं ले सकता पाकिस्तान : नवाज़ शरीफ
भारत से कश्मीर कभी नहीं ले सकता पाकिस्तान : नवाज़ शरीफ
Share:

श्रीनगर : कारगिल विजय दिवस के सोलह वर्ष पूरे होने के बाद लोकप्रिय पत्रकार कुलदीप नैयर का एक हतप्रभ कर देने वाला बयान सामने आया है। जिसमें उन्होंने यह बात कही है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ ने स्वयं ही यह कहा था कि पाकिस्तान भारत से न तो कभी कश्मीर ले सकता है और न ही भारत कश्मीर को पाकिस्तान को सौंप सकता है। जी हां, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ से हुई एक ख़ास मुलाकात का जिक्र करते हुए नैयर ने इस बात का खुलासा किया जिसमें उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान कश्मीर को भारत से हासिल नहीं कर सकता है। यही नहीं उन्होंने कहा कि नवाज शरीफ पाकिस्तान और भारत के बीच सुधारवादी संबंधों के पक्षधर रहे हैं।

उनका मानना है कि पाकिस्तान में सत्ता में वापस आए प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने दोनों देशों के आपसी संपर्क और व्यापार बढ़ाने की जरूरत पर बल दिया। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि धर्म के आधार पर नए राष्ट्र का निर्माण करना एक भूल थी। भारत विभाजन के लिए उन्होंने पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना को जिम्मेदार ठहराया। यही नहीं इस मामले में नवाज़ का कहना था कि भारत जम्मू कश्मीर क्षेत्र में एक और इस्लामिक देश का निर्माण कभी नहीं होने देगा। यही नहीं उनका कहना था कि दोनों देशों के संबंधों को अब नए सिरे से आगे ले जाने की जरूरत है।

उनका कहना था कि वे कश्मीर के युवकों की मानसिकता में बदलाव का आह्वान स्वतंत्र कश्मीर की इजाजत देकर देश में धर्म निरपेक्षता को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते। दरअसल नैयर से उनकी मुलाकात सऊदी अरब के जेद्दा में एक प्रवास के दौरान हुई थी। उल्लेखनीय है कि नैयर उन पत्रकारों में से हैं जिनके संबंध पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और अन्य विदेशी राजनेताओं से अच्छे रहे हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -