पाकिस्तान ने किया आतंकी मदरसों को प्रतिबंधित

Jan 15 2016 03:58 PM
पाकिस्तान ने किया आतंकी मदरसों को प्रतिबंधित

लाहौर : पाकिस्तान ने भारत के पठानकोट में हुए हमलों के बाद अपनी कार्रवाई में तेजी लाई है। भारत और अमेरिका द्वारा कार्रवाई का दबाव बनाने के बाद पाकिस्तान कार्रवाई को लेकर सक्रिय हुआ है। पाकिस्तान द्वारा ऐसे मदरसों पर कार्रवाई की गई है जो कि आतंकी संगठन जैश - ए - मोहम्मद के नेतृत्व में चलते हैं। इन मदरसों को बंद कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के ही क्षेत्र पंजाब में कार्रवाई की गई।

मिली जानकारी के अनुसार पंजाब प्रांत के कानून मंत्री सनाउल्लाह ने कहा कि आतंकवाद रोधी विभाग के अधिकारियों द्वारा डस्का क्षेत्र में जामियातुल नूर मदरसे पर छापा मार कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई में बड़े पैमाने पर आतंक मे संलिप्त लोगों को पकड़ा गया। इन क्षेत्रों में संचालित मदरसों से आपत्तीजनक सामग्री और प्रकाशन को जब्त कर लिया गया है।

जैश - ए - मोहम्मद द्वारा संचालित किए गए मदरसों और कार्यालयों पर छापा मारकर उन्हें बंद कर दिया गया है। इस दौरान कई लोगों को पकड़ लिया गया है। इस दौरान सनाउल्लाह ने समाचार चैनलों के साक्षात्कार कार्यक्रमों में भागीदारी की। उन्होंने कहा कि पठानकोट हमले में यदि उनकी संलिप्तता साबित हो जाती है तो उनके विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

पाकिस्तान द्वारा कहा गया कि जैश - ए - मोहम्मद पर भी लगाम लगाना आवश्यक है। पाकिस्तान में भारत के उस दावे की जांच भी की जा रही है जिसमें यह कहा गया है कि भारत के पठानको में हमला करने वाले आतंकियों के तार पाकिस्तान से जुड़े थे। हालांकि भारत मदरसों को प्रतिबंधित करने की कार्रवाई को पाकिस्तान की एक सराहनीय पहल मान रहा है। उल्लेखनीय है कि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने विदेश सचिव स्तरीय वार्ता टलने को लेकर पत्रकारों से चर्चा की थी जिसमें इस तरह की कार्रवाई की उम्मीद पाकिस्तान से की गई थी।