पाकिस्तान का ऑटो सेक्टर हुआ बेहाल, अर्थव्यवस्था हुई बहुत सुस्त

पाकिस्तान का ऑटो सेक्टर हुआ बेहाल, अर्थव्यवस्था हुई बहुत सुस्त

इन दिनों मंदी के दौर से भारतीय ऑटो सेक्टर गुजर रहा है. लगातार कोशिशों के बाद भी गाड़ियों की बिक्री को रफ़्तार नहीं मिल पा रही है. लेकिन भारत ही नहीं सरहद पार भी कुछ ऐसे ही हाल हैं, जी हां हम बात कर रहे हैं पाकिस्तान की. गाड़ियों की गिरती बिक्री से पाकिस्तान का भी हाल खराब है.जुलाई महीने में पाकिस्तान में कारों की बिक्री में 42 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. पाकिस्तानी मीडिया हाउस ने  मंगलवार को पेश की एक रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 2019-20 पाकिस्तान का वित्त वर्ष जुलाई से शुरू होता है के पहले महीने में कारों के प्रोडक्शन में 23 फीसदी की कमी आई जबकि बिक्री में 42 फीसदी की देखने को मिली जोकि क्रमश: 16,472 और 10,968 गाड़ियों की रही थी. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से  

भारत में इन पावरफुल बाइक ने ग्राहकों का ध्यान ​खीचा, जानिए अन्य खासियत

गाड़ियों के प्रोडक्शन में पकिस्तान में अगस्त में भी कमी होने के साथ-साथ बिक्री में भी गिरावट रहने की संभावना जताई जा रही है. दरअसल पकिस्तान में ईद के मौके पर चार दिन (12 अगस्त से 17 अगस्त) की आधिकारिक छुट्टी थी, जिसकी वजह से फैक्ट्रियों में कामकाज बंद रहा था.भारतीय रुपये की तरह पाकिस्तानी रुपया भी डॉलर के मुकाबले कमजोर हो रहा है. जिसकी वजह से वहां पर गाड़ियों की लागत बढ़ने से कीमतें भी बढ़ रही हैं. इसके अलावा वाहनों संघीय उत्पाद कर लगाने, करों की दरों में इजाफा और उंची ब्याज दर की वजह से लोग नई गाड़ी खरीदने से दूर हों रहे हैं. ऐसे में गाड़ियों की बिक्री घाट रही है और कंपनियां अपना प्रोडक्शन रोकने को मजबूर हो रही हैं.

Honda Activa ने दी ऑटो सेक्टर की मंदी को मात, बनी ग्राहकों की पहली पंसद

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पाकिस्तान ऑटोमोटिव मैनुफैक्चर्स एसोसिएशन (PAMA) ने जो आंकडें पेश किए है उसके अनुसार होंडा सिविक और होंडा सिटी के प्रोडक्शन में 49 फीसदी की गिरावट रही जबकि बिक्री में 68 फीसदी की गिरावट रही. इसके अलावा टोयोटा कोरोला के प्रोडक्शन में 39 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई जबकि बिक्री में 57 फीसदी की गिरावट रही.पाक सुजुकी मोटर कंपनी (PSMC) के प्रोडक्शन में 28 फीसदी और बिक्री में 64 फीसदी की गिरावट रही. इसके आलावा वैगन-आर की बिक्री में भी 70 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.

इस स्थान पर अपनी पंसदीदा रॉयल एनफील्ड को खरीदे आधी कीमत पर

इस महीने इन पावरफुल मोटरसाइकिल ने भारत में दी दस्तकPulsar 125 Neon में होंगे कई

शानदार फीचर, कीमत है बहुत कम