पाकिस्तान: 25 को चुनाव, हाफ़िज़ ने किया लड़ने का ऐलान

इस्लामाबाद: भारत के पड़ोसी और प्रतिद्वंदी मुल्क पाकिस्तान में आम चुनाव की तारीखें घोषित हो चुकी है, 25 जुलाई को पाकिस्तान में  संसद और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनाव कराए जाएंगे. इससे पहले पिछले सप्ताह पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति ममनून हुसैन को पत्र लिखकर 25 से 27 जुलाई के बीच चुनाव कराने की अनुमति मांगी थी. मौजूदा सरकार का कार्यकाल 31 मई को पूरा हो रहा है.

पाकिस्तान के मीडिया ने बताया है कि पाकिस्तान के संविधान में सरकार का कार्यकाल खत्म होने के 60 दिन में चुनाव कराने होते हैं. संसदीय चुनाव के अलावा सिंध, खैबर पख्तून ख्वाह, बलूचिस्तान प्रातों की सरकारों का कार्यकाल 28 मई को खत्म हो रहा है. मौजूदा सरकार का कार्यकाल ख़त्म होने पर कार्यवाहक सरकार की देखरेख में चुनाव कराए जाएंगे. 

पाकिस्तान में एक जून से कार्यवाहक सरकार कमान संभाल लेगी और नई सरकार को गठन तक शासन करेगी. यह लगातार दूसरी बार हुआ है जब किसी चुनी हुई सरकार ने अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा किया है. इस बार पाकिस्तान में आतंकी हाफ़िज़ सईद ने भी मिली मुस्लिम लीग पार्टी से चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. हालाँकि, अमेरिका के प्रतिबन्ध के बाद अभी तक ये खुलासा नहीं हो पाया है कि हाफ़िज़ को चुनाव लड़ने की अनुमति मिलेगी या नहीं. 

आयरलैंड: गर्भपात पर लगा प्रतिबन्ध ख़त्म

पर्यावरण को बचाने के लिए नगर निगम की योजना

एक ऐसी बैंक चोरी जिसने दुनियाभर के बैंकों की पोल खोलकर रख दी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -