लुधियाना ब्लास्ट में पाकिस्तान और खलिस्तान का हाथ..., केंद्र के अलर्ट के बाद भी पंजाब पुलिस ने क्या किया ?
लुधियाना ब्लास्ट में पाकिस्तान और खलिस्तान का हाथ..., केंद्र के अलर्ट के बाद भी पंजाब पुलिस ने क्या किया ?
Share:

अमृतसर: लुधियाना कोर्ट में गुरुवार (दिसंबर 23, 2021) को हुए बम धमाके के बाद जारी जाँच में हमले के पीछे अब तक अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन बब्बर खालसा का नाम सामने आया है। मीडिया रिपोर्ट्स में खुफिया सूत्रों के हवाले से जानकारी दी गई कि ये हमला बब्बर खालसा के मुखिया वाधवा सिंह ने स्थानीय गैंगस्टर हरविंदर सिंह उर्फ रिंदा सिंह की सहायता से किया गया है। बता दें कि बब्बर खालसा का मुख्य मकसद सिखों के लिए अलग खालिस्तान बनाने का है। ये संगठन कनाडा, जर्मनी, ब्रिटेन और भारत के कुछ हिस्सों में एक्टिव है।

वहीं हरविंदर की बात करें तो ये कुछ समय पहले वह भारत से भागकर पाकिस्तान चला गया था। वहाँ इसने ऐसे गैंगस्टरों को साथ मिलाया, जो पंजाब में ब्लास्ट करवा सकें। अब पंजाब पुलिस और केंद्रीय एजेंसियाँ इस हमले की कई एंगल से छानबीन कर रही हैं। इस बीच एक खबर ये भी सामने आई है कि पंजाब पुलिस को ऐसे किसी हमले के संबंध में पहले ही अलर्ट किया जा चुका था। रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्रीय खुफिया एजेंसियाँ पंजाब सरकार को निरंतर बता रही थीं कि शायद पंजाब चुनाव से पहले कट्टरपंथी माहौल बिगाड़ने का प्रयास करें। हालाँकि, इन अलर्ट को पंजाब पुलिस और सरकार ने गंभीरता से नहीं लिया।

लुधियाना में हुए बम धमाके के एक दिन बाद आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, आतंकी हमले को लेकर पंजाब पुलिस को 14 दिसंबर को ही अलर्ट जारी कर दिया था। खुफिया एजेंसियों ने पंजाब पुलिस ADGP को ये अलर्ट भेजा था। लेकिन इसके बाद भी, हमले को रोकने के लिए पंजाब पुलिस ने क्या कदम उठाए, अब इस पर सवाल उठ रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI के मनसूबों के मद्देनज़र पंजाब को अलर्ट करने का कार्य जुलाई में आरंभ हो गया था। सबसे पहले 9 जुलाई को अलर्ट भेजा गया था। उसके बाद दिसंबर में भी 2-3 बार पुलिस को अलर्ट किया गया। कथिततौर पर अलर्ट में साफ बताया गया था कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI और खालिस्तानी ग्रुप संवेदनशील इमारतों और भीड़-भाड़ वाले इलाकों को निशाना बना सकते हैं।

दिग्गज गेंदबाज़ हरभजन सिंह ने किया सन्यास का ऐलान, जानिए कैसा रहा इंटरनेशनल करियर

केटी रामाराव ने पीएम मोदी से बुनकरों को बचाने के लिए हस्तक्षेप करने का आह्वान किया

आईपीओ फंड 1.18 लाख करोड़ रुपये के सर्वकालिक शिखर पर: विश्लेषण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -