भारतीय वैज्ञानिकों पर निगरानी रख रहा पाक और चीन, इस तरह बिछाया जाल...
भारतीय वैज्ञानिकों पर निगरानी रख रहा पाक और चीन, इस तरह बिछाया जाल...
Share:

नई दिल्ली: भारत जहां प्रतिदिन अंतरिक्ष में नए-नए कीर्तिमान रचने में लगा है, वहीं उसकी सफलता ने कुछ देशों की चिंता बढ़ा दी है। ख़ुफ़िया एजेंसीज की रिपोर्ट के अनुसार इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) और डिफेन्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) से सम्बंधित वैज्ञानिको की जासूसी और उनकी गतिविधियों पर निगरानी रखने का षड्यंत्र कर रही है। 

इतना ही नहीं इससे सम्बंधित वैज्ञानिकों को पाकिस्तान की जासूसी संस्था आइएसआई हनीट्रैप करने का षड्यंत्र रच रही है। रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान और चीन की ख़ुफ़िया एजेंसीज भारतीय वैज्ञानिकों और उससे सम्बंधित वेबसाइटों की जासूसी कर रही है। पाकिस्तान ने भारतीय वैज्ञानिकों को हनीट्रैप के लिए साइबर जासूसी अभियान चला रही है और सोशल मीडिया पर कई फर्जी प्रोफाइल बनाई गई है, जिससे महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स में लगे वैज्ञानिकों को हनीट्रैप की जाल में फंसाया जा सके।

केंद्रीय सुरक्षा में तैनात एक अधिकारी के अनुसार पाकिस्तान और चीन भारत के मिसाइल, न्यूक्लियर और स्पेस जैसे प्रोग्राम पर विशेष निगरानी रखे हुए है। पोखरण, श्रीहरिकोटा और व्हीलर आइलैंड पर भारत के वैज्ञानिकों की तरफ से किए जा रहे परीक्षणों की जासूसी का लगातार प्रयास किया जा रहा है, जिससे इससे सम्बंधित क्लासिफाइड डाक्यूमेंट्स प्राप्त किए जा सके। आपको बता दें कि पिछले दिनों भारत ने एंटी सेटेलाइट टेस्ट और इस सप्ताह सोमवार को इलेक्ट्रो मैग्नेटिक इंटेलिजेंस सटेलाइट (एमीसैट) का परीक्षण कर पूरे विश्व को हैरान कर दिया था।

खबरें और भी:-

लोकसभा चुनाव: हार्दिक को सुप्रीम कोर्ट से भी झटका, चुनाव लड़ने का मामला भी अटका

लोकसभा चुनाव: तेजप्रताप यादव ने अपनाए बागी तेवर, अपने ससुर के खिलाफ निर्दलीय ठोंकेंगे ताल

लोकसभा चुनाव: ओडिशा से चुनाव प्रचार का श्रीगणेश करेंगी मायावती, ये है पूरा कार्यक्रम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -