सीमा पर भिड़ी पाक और अफ़ग़ान की सेनाएं

Apr 16 2018 01:30 PM
सीमा पर भिड़ी पाक और अफ़ग़ान की सेनाएं

इस्लामाबाद: पाकिस्तान इस बार अपनी दूसरी सीमा पर पड़ोसी देश अफ़ग़ानिस्तान से भीड़ गया है, रविवार को दोनों देशों के जवान सीमा पर आमने-सामने हो गए, बताया जा रहा है कि पाकिस्तानी सेना सीमा पार कर पूर्वी अफगानिस्तान के खोस्त प्रांत में घुस गई थी. इस पर अफगान सेना ने भी मोर्चा संभाला और जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी, दोनों ओर से हुई गोलीबारी में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई.

इस घटना से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है, खोस्त के कार्यवाहक पुलिस प्रमुख कर्नल अब्दुल हन्नान जरदान ने बताया कि एक अफगान नागरिक और दो पाकिस्तानी सैनिकों की मौत हुई है. दो पाकिस्तानियों के शव पाकिस्तान के जनजातीय इलाके के पास सीमा के अफगान इलाके की ओर मिले हैं. इसके अलावा तीन अन्य नागरिक घायल भी हुए हैं. खोस्त के प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता तालिब मंगल ने घटना की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि झड़प में दो अफगान नागरिक और चार पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के दो सैनिकों को अफगानिस्तान की जमीन पर हिरासत में लिया गया है.

पाकिस्तान की सेना ने बताया कि उसके अर्धसैन्य बल फ्रंटियर कोर के जवान सीमा पर सामान्य निगरानी कर रहे थे तभी अफगानिस्तान की ओर से उन पर गोलियां दागी गई. इनमें से दो की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए. पाक सेना ने यह नहीं बताया कि उसने क्या जवाबी कार्रवाई की. आपको बता दें कि  दोनों देशों को 2400 किलोमीटर लंबी डूरंड सीमा रेखा अलग करती है, इसे 1896 में तत्कालीन ब्रिटिश शासकों ने खींचा था. अफगानिस्तान इस अंतरराष्ट्रीय सीमा को मानने से इनकार करता है और यही वजह है कि पाकिस्तान द्वारा इस सीमा पर बनाए जा रहे बंकरों और चौकियों का वह लगातार विरोध करता रहता है.

चीन के इशारों पर ना नाचे पाकिस्तान- हुसैन हक्कानी

नवाज के ख़िलाफ़ जाने वाले जज पर हमला

पाक ने किया सीमा पर सेना में इजाफा

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App