पकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने के बाद अब इमरान को करना पड़ेगा इन चुनौतियों का सामना

Aug 18 2018 05:18 PM
पकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने के बाद अब इमरान को करना पड़ेगा इन चुनौतियों का सामना

इस्लामाबाद। पकिस्तान की पीटीआई के प्रमुख और क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान ने आज पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की है। उनके इस कार्यक्रम में भारतीय राजनेता नवजोत सिंह सिद्धू और पाकिस्तान के आर्मी चीफ कमर बाजवा समेत कई अन्य नेता मौजूद थे।

अटल बिहारी वाजपेयी राजनीति के एक बड़े व्यक्तित्व थे : इमरान खान

2013 में ‘नया पाकिस्तान’ का नारा देने वाले इमरान खान आज पकिस्तान के प्रधानमंत्री बन कर बड़ी ख़ुशी महसूस कर रहे हो लेकिन अभी उनकी राह में आगे कई चुनौतियाँ खड़ी है। पकिस्तान की अर्थव्यस्था के जानकारों का मानना है कि पाकिस्तान इस वक्त ऐसे हालात से गुजर रहा है कि इमरान खान को बहुत जल्द एक भारी-भरकम कर्ज लेने की जरूरत पड़ सकती है। सूत्रों के मुताबिक, सऊदी अरब का इस्लामिक बैंक पाकिस्तान को 4 अरब डॉलर का कर्ज देने को तैयार हो गया है और इमरान ने उसकी सारी औपचारिकताएं भी पहले ही पूरी कर ली है। लेकिन इस कर्ज को चुकाने के लिए अभी इमरान के पास कोई योजना नहीं है।

पाकिस्तान में अटल जी को याद कर रो पड़े नवजोत सिंह सिद्धू
 

इसके अलावा पाकिस्तान इस वक्त व्यापारिक घाटे से भी जूझ रहा है जिसमे में चीन की सबसे अहम् भूमिका है। दरअसल पकिस्तान में आयात लगातार बढ़ रहा है और निर्यात कम होता जा रहा है। इसे बढ़ाने के लिए इमरान को जल्द ही कुछ ठोस कदम उठाने होंगे। विशेषज्ञों का मानना है कि इसके अलावा पाकिस्तान में और भी ऐसे हालत चल रहे है जिसे अगर समय रहते नहीं बदला गया तो पकिस्तान में एक भरी आर्थिक संकट आ आएगा। 

ख़बरें और भी 

पाकिस्तान में बोले सिद्धू, यहां से 100 गुना अधिक मोहब्बत लेकर लौटूंगा हिन्दुस्तान

राष्ट्रीय शोक को भुलाकर सिद्धू का पाकिस्तान जाना कितना उचित ?

पाकिस्तान के नए सुल्तान बनें इमरान खान

 

 

?