पाक को अपना इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने में लगे 10 साल, जाने और भी कई बातें...
पाक को अपना इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने में लगे 10 साल, जाने और भी कई बातें...
Share:

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भी धीरे-धीरे विकास की गति पकड़ रह है.हाल ही में पाकिस्तान ने अपना बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तैयार कर लिया है. पिछले दस साल से इस एयरपोर्ट का काम चल रहा था. नया एयरपोर्ट इस्लामाबाद के मौजूदा बेनजीर भुट्टो इंटरनेशनल एयरपोर्ट  की जगह लेगा. बता दें कि 2014 में एक वेबसाइट ने इस एयरपोर्ट को दुनिया का सबसे खराब एयरपोर्ट बताया था. जहाँ दुबई इंटरनेशल एयरपोर्ट 8 करोड़ यात्रियों को संभालने में सक्षम है तो वहीँ यह सालाना 90 लाख मुसाफिरों की क्षमता को सहन कर सकता है. 

यह नया एयरपोर्ट राजधानी इस्लामाबाद से 30 किलोमीटर दूर है जिसकी क्षमता 50 हजार मीट्रिक टन कार्गो को संभालने की है.  नए एयरपोर्ट को 2016 में ही काम शुरू कर देना चाहिए था. लेकिन इसका काम लगातार लटकता गया और अब दो साल की देरी के साथ इस एयरपोर्ट का उद्घाटन होने वाला है.

नए एयरपोर्ट के रनवे इतने बड़े हैं कि उन पर दुनिया का सबसे बड़े विमान ए380 भी उतर सकता है और उड़ान भर सकता है. अब तक इस्लामाबाद में इस विमान को नहीं उतारा जा सकता था और एयरपोर्ट पर 15 एयरब्रिज बनाए गए हैं जिनके जरिए मुसाफिर सीधे टर्मिनल से बोर्डिग कर पाएंगे. यानी उन्हें बसों के जरिए विमानों तक ले जाने की जरूरत नहीं होगी. लागत की बात करें तो इस नए एयरपोर्ट को बनने में 70 करोड़ डॉलर से ज्यादा खर्च हुए हैं. यह एयरपोर्ट 4,300 एकड़ में फैला हुआ है. एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद सबसे पहले यहां पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का एक घरेलू विमान उतरेगा.

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए करें शुगर स्क्रब का इस्तेमाल

आजाद के घर कल विपक्ष की बैठक, सरकार को घेरने की कोशिश

त्वचा की नमी को बरक़रार रखता है आम का फेस पैक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -