करतारपुर कॉरिडोर में इतने श्रद्धालुओं को दिया जा सकता है प्रवेश

Dec 30 2018 12:58 PM
करतारपुर कॉरिडोर में इतने श्रद्धालुओं को दिया जा सकता है प्रवेश

इस्लामाबाद : राजनयिक अधिकारियों की माने तो भारतीय श्रद्धालुओं को करतारपुर कॉरिडोर में मुक्त प्रवेश दिया जाएगा। कॉरिडोर के दोनों ओर सुविधा केंद्र और सुरक्षा जांच केंद्र बनाए जाएंगे। 15-15 लोगों के जत्थों में आने वाले श्रद्धालुओं को ही प्रवेश दिया जाएगा। पाकिस्तान सिख श्रद्धालुओं को विशेष परमिट जारी करेगा। दोनों देश श्रद्धालुओं के नाम, यात्रा ब्योरा समेत पूरा रिकॉर्ड तैयार करेंगे।

करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत को प्रस्ताव भेज सकती है पाकिस्तान सरकार

अंतिम फैसला स्थानीय अधिकारी करेंगे 

प्राप्त जानकारी अनुसार पाकिस्तान ने सिफारिशों में बताया है कि भारत सरकार जत्थे के दर्शन के लिए आने से तीन दिन पहले ही पाकिस्तान को श्रद्धालुओं की सूची उपलब्ध कराएगी। हर यात्री के पास वैध भारतीय पासपोर्ट और भारत सरकार की ओर से जारी सिक्योरिटी क्लियरेंस सर्टिफिकेट होना अनिवार्य होगा। एक दिन में 500 से ज्यादा श्रद्धालुओं के प्रवेश पर अंतिम फैसले का अधिकार स्थानीय अधिकारियों के पास रहेगा।

वाइब्रेंट समिट 2019 में पाकिस्तान को भेजा गया निमंत्रण, आगबबूला हुई गुजरात सरकार

14 सिफारिशें भेजी है सरकार के पास

सूत्रों की माने तो इस पुरे मामले पर पाकिस्तान सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर को लेकर कुछ सिफारिशें भारत सरकार को भेजी हैं। इसके तहत एक दिन में 500 श्रद्धालुओं को ही करतारपुर कॉरिडोर में प्रवेश मिलेगा। पाकिस्तान ने 59 पन्नों की सूची में प्रमुख 14 सिफारिशें की हैं। 

पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने दर्ज की पाकिस्तान पर शानदार जीत

पाकिस्तान को सता रहा सर्जिकल स्ट्राइक का डर, ये है मोदी सरकार का असर

सुषमा स्वराज की दो टूक, सीमा पर आतंक और पाक के साथ बात, एक साथ कभी नहीं होगी