बिना मान्यता के काबुल की मदद करने को लेकर असमंजस में इस्लामाबाद
बिना मान्यता के काबुल की मदद करने को लेकर असमंजस में इस्लामाबाद
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान को युद्धग्रस्त देश में खाद्य संकट जैसी उभरती चुनौतियों के बावजूद शासन की अंतरराष्ट्रीय मान्यता के अभाव में अफगानिस्तान में संक्रमण सरकार को तकनीकी, वित्तीय और विशेषज्ञ सहायता प्रदान करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। मंगलवार को आर्थिक मामलों के मंत्री उमर अयूब खान की अध्यक्षता में इस्लामाबाद में एक बैठक में, प्रमुख हितधारकों ने क्रैश कार्यक्रमों के तहत क्षमता निर्माण और तकनीकी विशेषज्ञता के माध्यम से नए अफगान प्रशासन का समर्थन करने के लिए विभिन्न रणनीतियों पर विचार किया, लेकिन बड़ी चुनौती यह थी कि बिना मान्यता के इसे कैसे किया जाए। 

सूत्रों ने कहा कि बैठक में बताया गया था कि अफगान प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के तुरंत बाद तकनीकी और वित्तीय विशेषज्ञों के बड़े पलायन द्वारा बनाई गई शून्य थी, रिपोर्ट में कहा गया है। अफगानिस्तान के साथ आर्थिक सहयोग पर चर्चा के लिए बुलाई गई बैठक में पाकिस्तान के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा और अनुसंधान मंत्री सैयद फखर इमाम, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) के गवर्नर डॉ रेजा बाकिर, जल और बिजली विकास प्राधिकरण (वापडा) ने भाग लिया। 

'ब्रेन ड्रेन' ने प्रमुख संस्थानों को, विशेष रूप से तकनीकी और वित्तीय प्रकृति के, सुचारू संचालन के लिए बिजली, चिकित्सा और वित्तीय सुविधाओं जैसी आवश्यक सेवाओं को लेने में अक्षम बना दिया। बैठक में कहा गया है कि एसबीपी प्रबंधन अपने कर्मचारियों को पाकिस्तान में आमंत्रित करके अफगानिस्तान को क्रैश प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की व्यवस्था और प्रदान कर सकता है। इस स्तर पर, अफगान केंद्रीय बैंक अक्षम है और वित्तीय निपटान के लिए तत्काल अंतर्राष्ट्रीय पुनर्गठन और क्षमता निर्माण की आवश्यकता है।

‘गुलाब’ के बाद अब ‘शाहीन’ बरपाएगा खतरनाक कहर

कोलकाता में भारी बारिश से ढहा मकान, 2 लोगों की मौत, 7 घायल

हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, इस बार उत्तराखंड में घुसाई अपनी सेना

आजमगढ़: स्पीड पोस्ट के जरिए आया खाली कारतूसों का पार्सल, मचा हड़कंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -