अफगान के पडोसी देशो की मंत्रिस्तरीय बैठक
अफगान के पडोसी देशो की मंत्रिस्तरीय बैठक
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि अफगान तालिबान को अफगानिस्तान के पड़ोसियों की तीसरी मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। अफगानिस्तान के साथ रचनात्मक बातचीत बनाए रखने के लिए देश के नवनिर्मित ढांचे के हिस्से के रूप में कुरैशी ने कहा, अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार को भी अफगानिस्तान के पड़ोसियों की अगली बैठक में आमंत्रित किया जाएगा।

चीन, ईरान, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और रूस अफगानिस्तान के पड़ोसियों के मंत्रिस्तरीय शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। अफगानिस्तान का समावेश इस्लामाबाद की सक्रिय वार्ता की रणनीति का हिस्सा है और एक ऐसी योजना के निर्माण की दिशा में काम करता है जो एक सर्व-समावेशी सेटअप प्रदान करे जो अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को स्वीकार्य हो और अफगानिस्तान में अफगान सरकार के लिए अंतर्राष्ट्रीय वैधता को आकर्षित करे।।

अफगान तालिबान की अंतरिम सरकार को पहली बार शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया जाएगा। अफगान तालिबान को पिछले दो सत्रों में आमंत्रित नहीं किया गया था, जिसका पहला 8 सितंबर को इस्लामाबाद में आयोजित किया गया था और दूसरा 27 अक्टूबर को ईरान द्वारा आयोजित किया गया था, क्योंकि अंतरिम अफगान तालिबान संगठन में अंतरराष्ट्रीय मान्यता का अभाव था । ऐसे समय में तीसरी बैठक के लिए निमंत्रण देते हुए जब कोई भी देश अफगानिस्तान में तालिबान सरकार को मान्यता नहीं देता है।

योगी और राजनाथ ने किया 3 दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन, झाँसी को बताया वीरों की धरती

बदल जाएगा संचार का तरीका, 4 दिसम्बर को NASA लॉन्च करेगा लेज़र सन्देश देने वाला सैटेलाइट

रानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर झाँसी में होंगे पीएम मोदी, रखेंगे एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल के प्रोजेक्ट की आधारशिला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -