पाक अपना रहा जाधव पर नया पैंतरा
पाक अपना रहा जाधव पर नया पैंतरा
Share:

इस्लामाबाद : पाकिस्तान की जेल में बंद और मृत्युदंड की सजा पाए भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव पर पाकिस्तान सरकार की तरफ से अब नए मामले जोड़े गए हैं. पाकिस्तान सरकार ने कुलभूषण जाधव पर अब आतंकवाद सहित तोड़फोड़ करने और हिंसा फैलाने के आरोप मढ़े हैं. गौरतलब है कि पिछले साल अप्रैल माह में कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी. पाकिस्तान ने दावा किया था कि कुलभूषण जाधव ईरान से बलूचिस्तान में दाखिल हुआ था जिसे पाकिस्तान की सेना ने 3 मार्च 2016 को गिरफ्तार किया और पाक अदालत ने जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई.

इस मामले में भारत ने साल 2017 के मई माह में अंतर्राष्ट्रीय अदालत में याचिका दायर कर अपील की थी कि कुलभूषण जाधव की मौत की सजा पर रोक लगायी जाए. भारत की अपील पर अन्तर्राष्ट्रीय अदालत ने कुलभूषण जाधव की मौत की सजा पर प्रतिबन्ध लगा दिया लेकिन उस पर अभी अंतिम फैसला नहीं लिया गया और अंतिम फैसला अभी बाकी है. वहीँ मीडिया में आ रही ख़बरों के अनुसार पाकिस्तान ने अब कुलभूषण जाधव पर आतंकवाद और तोड़फोड़ के कई केस दर्ज किये हैं. वहीँ पाक के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि कुलभूषण जाधव पर केवल जासूसी का मामला समाप्त हुआ जबकि अन्य मामलों में कार्यवाही जारी है.

वहीँ एक सूत्र से पता चला है कि पाकिस्तान इस मामले में जानकारी मांगने के लिए 13 भारतीय अधिकारियों से पूछताछ करना चाहती है, हालाँकि अभी उन अधिकारियों के नाम का खुलासा नहीं किया गया है. पाक सूत्र से मिली जानकारी में सामने आया है कि पाकिस्तान इस बात का पता लगाने की कोशिस कर रहा है कि कुलभूषण जाधव किसके इशारे पर कार्य कर रहे थे. एक पाकिस्तानी अखबार ने अपनी खबर में लिखा है कि पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव की नौसेना सेवा की फाइल, पेंशन भुगतान के बैंक रिकॉर्ड और मुबारक हुसैन पटेल के नाम से जारी पासपोर्ट के लिए जानकारी की मांग की है. पाक अधिकारी का कहना है कि मुबारक हुसैन पटेल के नाम से जारी किया गया कुलभूषण जाधव का पासपोर्ट फर्जी है या मूल है इस बात का पता लगाया जा रहा है और पाक सरकार यही जानना चाहती है. वहीँ अंतर्राष्ट्रीय अदालत में उस याचिका पर लगातार सुनवाई चल रही है जिसमे भारत ने कहा था कि पाकिस्तान कुलभूषण जाधव तक भारत को राजनायिक पहुंच मुहैया नहीं कराने दे रहा है.

वहीँ पाकिस्तान का कहना है कि कुलभूषण जाधव पर से जासूसी का मामला समाप्त हो चुका है लेकिन वह आतंकवादी गतिविधियों में शामिल था और उस पर आतंकवाद और तोड़फोड़ जैसे संगीन आरोप लगे हैं जिस पर पाक सैन्य अदालत सुनवाई कर रही है. UN के द्वारा फांसी की सजा रोके जाने के बाद पाक द्वारा यह नई चाल चली गई है और कुलभूषण जाधव पर बे-बुनियाद आतंकवाद का केस दर्ज किया गया है.

कुलभूषण के लिए लिखित दलीलों की तारीखें तय

चश्मदीद ने कहा पाक ने करवाया कुलभूषण को अगुआ- कदीर

ISI के कहने पर किया गया था जाधव का अपहरण : कदीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -