पाकिस्तान में सेना के पास है बड़ा कारोबार, पढ़ें रिपोर्ट
पाकिस्तान में सेना के पास है बड़ा कारोबार, पढ़ें रिपोर्ट
Share:

नई दिल्लीः पाकिस्तान में सेना को सर्व शक्तिमान माना जाता है। सेना वहां की आंतरिक से लेकर बाहरी सभी मुद्दों में दखल रखती हैं। पाकिस्तान की आर्मी का वहां के बिजनेस पर भी दबदबा है। वहां की सेना देश की दूसरे सबसे बड़े बिजनेस ग्रुप को चलाती है। इस ग्रुप का नाम है 'फौजी फाउंडेशन।' एक रिपोर्ट के अमुसार, फौजी फाउंडेशन का कारोबार खाने से लेकर बिजली तक के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस तरह देखें तो हर पाकिस्तानी के जीवन के लगभग हर क्षेत्र में सेना की मौजूदगी है।

रिपोर्ट के अमुसार 2016 में पाकिस्तान की सीनेट को सूचित किया गया था कि फौजी फाउंडेशन सहित पाक आर्मी के कॉमर्शियल विंग्स शाहीन फाउंडेशन, बहरिया फाउंडेशन, आर्मी वेलफेयर ट्रस्ट और डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटीज के पास 20 अरब डॉलर से अधिक की आवासीय परिसंपत्तियां हैं। ताजा आंकड़ों के अनुसार सेना के स्वामित्व वाले वेंचर्स की संख्या सैकड़ों में है और खबरों के मुताबिक इन कंपनियों में सेना का निवेश 100 अरब डॉलर से भी अधिक है। रिपोर्ट के अनुसार, आर्मी ने हाल में ईंधन क्षेत्र के कारोबार में कदम रखा है।

पाकिस्तान में सेना पहले से बैंकिंग, फूड, रिटेल, सुपरस्टोर, सीमेंट, रीयल एस्टेट, हाउसिंग, कंस्ट्रक्शन, प्राइवेट सिक्योरिटी सर्विसेज से लेकर बीमा कंपनियां तक चलाती है। बता दें कि बीते दिनों पाक सैन्य प्रमुख ने देश के शीर्ष कारोबारियों के साथ गुप्त बैठक की थी। जिससे तमाम तरह की अटकलें लगने लगी थीं। 

अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने की कोशिश में जुटी सरकार, उठा सकती है यह कदम

एनएसइ इन नौ कंपनियों को करने जा रही है डीलिस्ट, जानें कारण

रेमंड देशभर में 2021 तक खोलेगी इतना स्टोर, कंपनी की निगाह छोटे शहरों पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -