प्रेगनेंसी के दौरान भूल कर भी ना लें पैन किलर
प्रेगनेंसी के दौरान भूल कर भी ना लें पैन किलर
Share:

ओवर द काउंटर मेडिसिन्स हमारे शरीर के लिए बहुत घातक होती है और इस बात को हम अपने हर आर्टिकल में आपसे कहते आये हैं क्योंकि वैज्ञानिकों ने हजारों ऐसे निष्कर्ष निकाले हैं जिस से यह बात साबित भी होती है. डॉक्टर्स को  इंसान के शरीर के हर हिस्से, शरीर का स्ट्रक्चर,उसकी कार्यप्रणाली इन सभी चीजों का पूरा ज्ञान होता है इसलिए छोटी से छोटी बिमारी होने पर भी आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए बजाय खुद ही अपना डॉक्टर बनने के।

प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला अपने और गर्भ में पल रहे शिशु का पूरा ख़याल रखने का हर संभव प्रयास करती है।  लेकिन कभी कभार कुछ गलतियां ऐसी कर बैठती हैं जिसके बाद सिवाय पछताने के और कुछ बाकी नहीं रहता।

गर्भावस्था के दौरान होने वाले छोटे मोटे दर्द के लिए पैरासिटामोल जैसी आम दर्द निवारक दवा लेने वाली महिलाओं को सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि एक नए अध्ययन में पता चला है कि इस तरह के दर्द निवारकों का प्रयोग करने से आने वाली पीढ़ियों की प्रजनन क्षमता कम होती जाती है। शोधार्थियों ने चूहों पर इस आशय का परीक्षण किया और पाया कि जब एक चूहिया को गर्भावस्था के दौरान सामान्य दर्द निवारक दवाएं दी गईं तो उसकी मादा संतान में अंडाणुओं की संख्या कम थी। कुछ ऐसा ही प्रभाव नर संतानों के जन्म पर भी देखने को मिला। उनके पास उन कोशिकाओं की कमी थी जो भविष्य में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ा सकते थे।

महिलाओ को भी होती है स्वप्नदोष की समस्या

कोलोस्ट्रोल बढ़ने के कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -