बड़ी परेशान करती हैं अक्ल दाढ़
बड़ी परेशान करती हैं अक्ल दाढ़
Share:

अक्सर आपने अक्ल दाढ़ या विस्डम टूथ के बारे में सुना होगा। आमतौर पर यह किशोरावस्था के बाद ही आती है। यह दाढ़ कई बार बहुत ज्यादा परेशान करती हैं और कभी दर्द इतना बढ़ जाता है कि इसे सहन भी नहीं किया जा सकता। अगर दाढ़ टेढ़ी है, इसमें लगातार दर्द हो रहा है या इसमें संक्रमण हो गया है तो इसे निकलवाना ही बेहतर होता है।

अपने आप सहजता से न निकल पाने की स्थिति में जब दर्द असहनीय हो जाए तथा तकलीफ बढ़ने लगे तो उस दाढ़ को नीम-हकीमों से बचते हुए किसी कुशल प्रशिक्षित चिकित्सक से सलाह-मश्र्विरा कर निकलवा देने से पीड़ाजनक समस्या से निजात पाई जा सकती है। इस दर्द को कम करने के लिए घर पे हल्के गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डाल कर कुल्ला करने से मसूड़ों के दर्द और सूजन की समस्या से राहत मिलती है।

लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक और एंटी- इंफ्लामेट्री और दूसरे कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो अक्ल दाढ़ के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। तेज दर्द के दौरान दर्द वाले हिस्से पर लौंग का तेल लगाना बेहद उपयोगी माना जाता है। ये तो कुछ घरेलु इलाज हैं जो आपका दर्द कम करने में सहायता करेंगे लेकिन इससे छुटकारा पाने के लिए आपको किसी कुशल दन्त चिकित्सक के पास ही जाना चाहिए।

ये भी पढ़े

दालचीनी और शहद की चाय करेगी आपके वजन को कण्ट्रोल

ये तरीके कम करेगे आपके नए जूतों से तकलीफे

प्रेगनेंसी में फायदेमंद है चुकंदर और शहद का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -