दो अनचाही बेटियों का  दर्द
दो अनचाही बेटियों का दर्द
Share:

मंदसौर : कहते हैं नाम में क्या रखा है.व्यक्ति तो अपने काम से जाना जाता है, लेकिन एमपी के मंदसौर जिले के एक गांव की दो बेटियां अपने नाम की वजह से ही परेशान हैं .नाम के कारण हंसी - मजाक का पात्र बन गई है , क्योंकि इनके माता -पिता ने इनका नाम ही 'अनचाही 'रख दिया. इस नाम से इन्हें शर्मिंदगी होती है.अब अपना नाम बदलवाने के लिए जिला महिला सशक्तिकरण विभाग को आवेदन दिया है.

यह बात बहुत हैरान करने वाली है कि इतना प्रचार -प्रसार होने के बाद भी समाज में लड़का -लड़की का भेद अभी भी जारी है. लड़के की चाहत में जन संख्या तो बढ़ रही ही है, साथ ही ऐसी लड़कियों को सामाजिक अपमान का भी सामना करना पड़ रहा है .ऐसे ही दो मामले मंदसौर जिले के एक गांव के सामने आए हैं.बिल्लौद गांव के निवासी कैलाश नाथ और पत्नी कांताबाई के यहां लड़के की चाहत में  पांचवी संतान भी लड़की हुई तो सरकारी अस्पताल की नर्स के कहने पर उसका नाम अनचाही रख दिया. ऐसा इसलिए किया, क्योंकि ऐसा करने से अगली संतान लड़का पैदा होती.लेकिन कुदरत का कौन देखिए छठी संतान भी लड़की ही हुई. हालाँकि वह ज्यादा दिन जिन्दा नहीं रह सकी.

इस बारे में अनचाही के लकवाग्रस्त पिता कैलाश नाथ ने बताया कि तीन बड़ी बेटियों की शादी हो चुकी है और चौथी अपने मामा के यहां रहती हैं. पांचवी बेटी अनचाही ही उनके हर काम में हाथ बंटाती है. उसने कभी बेटे की कमी महसूस नहीं होने दी.अनचाही नाम रखने पर अब पछताते हैं. वहीं बीएससी की पढ़ाई कर रही अनचाही ने बताया कि बचपन में तो ठीक, लेकिन बड़े होने पर जब इस नाम का मतलब समझ आया और सहपाठी मजाक उड़ाने लगे, तो शर्मिंदगी महसूस होने लगी. हालाँकि 10वीं की परीक्षा का फॉर्म भरने के दौरान भी नाम बदलवाने की कोशिश की थी, लेकिन प्राचार्य ने कहा अब कुछ नहीं हो सकता.

इसी तरह इसी गांव के किसान फकीरचंद की तीसरी बेटी का नाम भी ‘अनचाही’ है.जो उसकी दादी ने रखा था. छठी में पढ़ने वाली यह लाड़ली लक्ष्मी किसी को अपना नाम बताती है, तो लोग हंसने लगते हैं.सब उसे ऐसे देखते हैं जैसे उसने कोई गुनाह किया हो. स्कूल में भी सभी उसे चिढ़ाते हैं.नाम बदलवाने के लिए हाल ही में दोनों ने मंदसौर के जिला महिला सशक्तिकरण विभाग को आवेदन दिया है. देखना यह है कि इसे अपने अनचाहे नाम से कब मुक्ति मिलती है.

यह भी देखें

जानिए कौन है दुनिया की सबसे पहली महिला पंडित

हॉटनेस के मामले में सबसे आगे है अभिनेत्री दीपशिखा की बेटी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -