जानिए, निहलानी से जुड़े कुछ ऐसे विवाद, जो खूब सुर्खियों में रहे
जानिए, निहलानी से जुड़े कुछ ऐसे विवाद, जो खूब सुर्खियों में रहे
Share:

पहलाज निहलानी जो के अब सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष पद से हटा दिए गए है. लेकिन जब तक वह सीबीएफसी के अध्यक्ष पद पर काबिज थे तब तक फिल्ममेकरों व उनके बीच में काफी हो हल्ला हमे देखने व सुनने को मिला. जी हां, बता दे की अब पहलाज निहलानी की जगह अध्यक्ष पद पर भारतीय गीतकार व पटकथा लेखककार प्रसून जोशी को काबिज किया गया है. ऐक्ट्रेस विद्या बालन को भी CBFC का सदस्य बनाया गया है. अब बात कर लेते है हम पहलाज निहलानी के कुछ ऐसे प्रमुख फ़िल्मी विवादों पर जिसके कारण उनकी काफी आलोचना हुई. आपको बता दे कि, वैसे भी सेंसर बोर्ड द्वारा कांटे-छांटे गये फिल्‍मों की लिस्‍ट तो काफी लंबी है, लेकिन यहां हम कुछ ऐसी फिल्‍मों का जिक्र कर रहे हैं जिन्‍हें निहलानी की 'कोप का भाजन' बनना पड़ा.   
आइये जाने उनके कुछ प्रमुख फिल्मो पर उभरे विवाद...
 
एनएच 10 (2015)
य‍ह फिल्‍म अनुष्‍का शर्मा के प्रोडक्‍शन की पहली फिल्‍म थी. सेंसर ने 9 कट्स लगाते हुए 'ए' सर्टिफिकेट दिया था. फिल्‍म के कुछ सीन्‍स और शब्‍दों को काटने का निर्देश दिया गया था. इसे लेकर खूब बवाल मचा था. फिल्‍म में अनुष्‍का शर्मा और नील भूपलम ने मुख्‍य भूमिका निभाई थी. फिल्म का निर्देशन नवदीप सिंह ने किया है.
 

बॉम्‍बे वेलवेट (2015)
अनुराग कश्‍यप की फिल्‍म 'बॉम्‍बे वेलवेट' के नाम पर सेंसर बोर्ड को आपत्ति थी. बोर्ड ने फिल्‍म के टाइटल से 'बॉम्‍बे' शब्‍द हटाने को कहा था. लेकिन अनुराग ने इस प्रस्‍ताव को ठुकरा दिया. बोर्ड ने चार कट के साथ फिल्म को 'ए' सर्टिफिकेट ऑफर किया था.  बोर्ड को कुछ शब्दों पर आपत्तियां हैं उनमें 'हरामजादे' के अलावा एक गाने में प्रयुक्त धोबी शब्द था. बोर्ड ने उन शब्दों को हटाने को कहा. 'ए' सर्टिफिकेट व चार कट के प्रस्ताव को अनुराग ने ठुकरा दिया था
 

उड़ता पंजाब (2016)
'उड़ता पंजाब' को लेकर भी सेंसर बोर्ड काफी चर्चाओं में रहा. अनुराग कश्‍यप की इस फिल्‍म के लिए सुनाया गया सेंसर बोर्ड का फरमान एतिहासिक था. सेंसर ने इस फिल्म में डायलॉग्स, सीन और कुछ शब्दों को हटाते हुए कुल 89 कट्स लगाए थे. साथ ही सेंसर ने फिल्ममेकर्स से पंजाब का रेफरेंस भी हटाने के लिए कहा था. फिल्म में शाहिद कपूर और आलिया भट्ट ने मुख्‍य भूमिका निभाई थी. बाद में फिल्म के निर्माता अनुराग कश्यप ने अदालती लड़ाई लड़कर फिल्म को रिलीज़ करवाया था. 
 

‘लिपस्टिक अंडर माय बुर्का’ (2017)
पहलाज से जुड़े विवादों का जिक्र होगा तो सबसे पहले नाम आयेगा फिल्‍म ‘लिपस्टिक अंडर माय बुर्का’ फिल्म का. डायरेक्टर अलंकृता श्रीवास्तव की इस फिल्म को बोर्ड ने यह कहकर रोकने की कोशिश की कि इसका विषय बहुत ज्यादा महिला संबंधी और फैंटेसी बेस्ड है. ऐसे में फिल्म डायरेक्टर्स की टीम ने फिल्म प्रमाणन अपीलीय ट्रिब्यूनल का दरवाजा खटखटाया. नतीजा यह हुआ की फिल्म ‘ए’ सर्टिफिकेट के साथ रिलीज हो गई. 
 

जब हैरी मेट सेजल (2017)
सबसे हालिया मामला 'जब हैरी मेट सेजल' फिल्म से जुड़ा है. पहलाज निहलानी ने इस फिल्म के ट्रेलर में 'इंटरकोर्स' शब्द के इस्तेमाल करने से एतराज जताया था. लोगों ने जमकर इसका विरोध किया था. इसके बाद सेंसर बोर्ड ने नर्म रुख अपनाया और फिल्म को यू/ए सर्टिफिकेट दिया था. फिल्‍म में शाहरुख खान और अनुष्‍का शर्मा ने मुख्‍य भूमिका निभाई थी.
 

'दम लगा के हईशा' 
आयुष्मान खुराना और भूमि पेडनेकर की फिल्म 'दम लगा के हईशा' में 'लेस्बियन' शब्द के इस्तेमाल पर भी सेंसर बोर्ड ने आपत्ति जताई थी और इसे म्यूट कर दिया था. समलैंगिकता के मुद्दे पर बनी फिल्म 'अलीगढ़' को सेंसर बोर्ड द्वारा 'ए' सर्टिफिकेट दिया गया इस पर डायरेक्टर हंसल मेहता का बयान आया कि सेंसर बोर्ड को समलैंगिकता से नफरत है. 
 

 'बाबूमोशाय बंदूकबाज़'
फिलहाल कुशान नंदी की फिल्म 'बाबूमोशाय बंदूकबाज़' इन दिनों काफी चर्चा में है. फिल्‍म में सेंसर बोर्ड की तरफ से 48 कट्स लगाने को कहा गया है. मेकर्स ने इसके खिलाफ लड़ाई लड़ने का फ़ैसला किया है.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

लेखक से सीबीएफसी अध्यक्ष तक का प्रसून जोशी का सफर....

आखिर किस डायरेक्टर के कारण हुआ था जैकलीन का ब्रेकअप......

'सिमरन' का ‘लगती है ठाएं’ हुआ रिलीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -