इस तरह पद्मिनी के दीवाने हो गए थे राज कपूर

आज ही के दिन वर्ष 2006 में बॉलीवुड की लोकप्रिय एक्ट्रेस पद्मिनी का देहांत हो गया था। आज उनके पुण्यतिथि पर आइए जानते हैं पद्मिनी से संबंधित एक इंट्रेस्टिंग कहानी। जब राज कपूर और नरगिस के लिए 1957 का वर्ष बहुत ही बड़े फैसले वाला था। वही आरके कैम्प में आने के पश्चात् वो वर्षों से बाहर की फिल्में नहीं कर रही थीं, किन्तु ‘मदर इंडिया’ का अपना किरदार उन्हें इतना भाया कि किसी भी सूरत में वो फिल्म छोड़ने को तैयार नहीं थीं। राज कपूर ने समझाया भी कि एक बार आरके कैम्प छोड़ने के पश्चात् दोबारा एंट्री नहीं मिलेगी, किन्तु नरगिस तय कर चुकी थीं। 

वही ऐसे में राज कपूर भीतर से बहुत निराश दुखी थे। उन्हीं दिनों उन्होंने रूस जाने का निर्णय लिया, जहां उनकी फिल्में बहुत पसंद की जाती थीं, वहां के मॉस्को यूथ फेस्टिवल से उन्हें न्योता प्राप्त हुआ था। गम भुलाने के लिए वो वहां चले गए तथा जिस लडकी को वहां ‘बेस्ट क्लासिकल डांसर का अवॉर्ड’ प्राप्त हुआ था, उसकी डांस परफॉर्मेंस देखकर वो हैरान रह गए, उनको लगा यही तो वो लड़की है, जिसकी उन्हें तलाश थी। वो कई दिन तक मॉस्को में रुके। इस के चलते राज कपूर की सेहत भी खराब हुई, तो पद्मिनी ने उनका बहुत ध्यान रखा। राज कपूर ने तय कर लिया कि जो प्रोजेक्ट चल रहे हैं, उनके पश्चात् नरगिस की जगह पद्मिनी को एंट्री दी जाएगी।

वही पहली फिल्म आई 1960 में नाम था ‘जिस देश में गंगा बहती है’। इस फिल्म का यदि आपने ‘हो मैंने प्यार किया’ गाना देखा ना हो तो अवश्य देखें, क्योंकि इस सांग में राज कपूर ने अपनी एक्ट्रेस के साथ कुछ प्रयोग किए। पहाड़ियों से घिरे एक तालाब में साड़ी में बहुत बोल्ड अंदाज में पद्मिनी पर ये गाना फिल्माया गया, जो काम वो नरगिस के साथ नहीं कर पाए थे, वो उन्होंने पद्मिनी के साथ किया। यहां तक बॉलीवुड में शायद ये प्रथम बार था जब अंडर वाटर कैमरा लगाकर कोई सीन शूट किया गया था। विशेषज्ञ मानते हैं कि इसके पश्चात् अपनी एक्ट्रेस को साड़ी में बिंदास अंदाज में दिखाना राज कपूर की आदत सी हो गई।

Fact Check: 'बोल न आंटी आऊं क्या' गाने वाले 'ओपी मिश्रा' ने रद्द करा दिया न्यूज़ीलैंड का पाक दौरा

फिल्म 'सुस्वागतम खुशामदीद' के लिए पुलकित सम्राट ने किया बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन

'RSS की तालिबान से तुलना', जावेद अख्तर के खिलाफ कोर्ट पहुंचे वकील, 100 करोड़ की क्षतिपूर्ति की मांग

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -