खेल जगत की 6 हस्तियों को राष्ट्रपति ने दिया पद्मभूषण

Mar 21 2018 01:34 PM
खेल जगत की 6 हस्तियों को राष्ट्रपति ने दिया पद्मभूषण

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली में साल 2018 के पद्म पुरस्कारों से विभिन्न क्षेत्रों के दिग्गजों को सम्मानित किया. इस कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के सहकर्मी तथा अन्य गणमान्य लोग राष्ट्रपति भवन में शरीक हुए थे. राष्ट्रपति ने मंगलवार को हुए इस कार्यक्रम के दौरान खेल जगत से जुड़ी 6 हस्तियों को भी पद्म पुरस्कार से नवाज़ा.

जिनमे भारत को टी20 वर्ल्डकप और 2011 का वनडे वर्ल्डकप में शानदार जीत दिलाने वाले पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम भी शामिल है. उनके अलावा फ्रेंच ओपन, डेनमार्क ओपन, ऑस्ट्रेलियन ओपन, इंडोनेशिया ओपन, इंडिया ओपन और चाइना ओपन के खिताब  जीतने वाले पुरुष सिंगल्स बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत को भी पद्म पुरस्कार प्रदान किया गया. बिलियर्ड्स और स्नूकर में भारत के लिए सबसे ज्यादा विश्व खिताब जीतने वाले खिलाड़ी पंकज अडवाणी को भी राष्ट्रपति ने पद्मभूषण प्रदान किया.

सोमदेव को भी पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया जिन्होंने  2010 में हुए दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों और ग्वांग्झू एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते थे. इनके अलावा मुरलीकांत पेटेकर को पैरालम्पिक में गोल्ड जीतने के लिए पद्म पुरस्कार दिया गया और 2018 में सैखोम मीराबाई चानू इस पुरस्कार को पाने वाली एकमात्र महिला खिलाड़ी बनी, उन्होंने  2017 विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में महिलाओं के 48 किलोग्राम में स्वर्ण पदक जीता था. आपको बता दें कि प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर इन पुरस्कारों की घोषणा की जाती है और सामान्यतः मार्च/अप्रैल माह में राष्ट्रपति भवन में आयोजित किये जाने वाले सम्मान समारोहों में राष्ट्रपति उन्हें प्रदान करते हैं.

महिला आईपीएल के बारे में बोलीं मिताली राज

जानें, क्या था रोहित का 'सूडान' से सम्बन्ध ?

आईपीएल-2018 के लिए विराट का नया हेयर स्टाइल