पद्म पुरस्कार 2023 के लिए ऑनलाइन नामांकन 15 सितंबर 2022 तक
पद्म पुरस्कार 2023 के लिए ऑनलाइन नामांकन 15 सितंबर 2022 तक
Share:

 

गृह मंत्रालय ने सोमवार को घोषणा की कि पद्म पुरस्कार 2023 के लिए ऑनलाइन नामांकन और सिफारिशें, जो गणतंत्र दिवस 2023 के अवसर पर घोषित की जाएंगी, 1 मई, 2022 को खुलेंगी।
पद्म पुरस्कार नामांकन की समय सीमा 15 सितंबर, 2022 है। पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन/सिफारिशें राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से केवल ऑनलाइन स्वीकार की जाएंगी। पद्म पुरस्कार, जिसमें पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री शामिल हैं, देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से हैं।

ये पुरस्कार, जो 1954 में स्थापित किए गए थे, प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस पर प्रदान किए जाते हैं। यह पुरस्कार कला, साहित्य और शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान और इंजीनियरिंग, सार्वजनिक मामलों, सिविल सेवा, व्यापार और उद्योग आदि जैसे सभी क्षेत्रों / विषयों में विशिष्ट और असाधारण उपलब्धियों / सेवा के लिए दिया जाता है। ये पुरस्कार जाति, व्यवसाय, पद या लिंग की परवाह किए बिना सभी लोगों के लिए खुले हैं। 

सरकार पद्म पुरस्कारों का नाम बदलकर "पीपुल्स पद्मा" रखने के लिए दृढ़ संकल्पित है। अत: सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वे स्व-नामांकन सहित नामांकन/सिफारिशें करें। ऐसे प्रतिभाशाली व्यक्तियों की पहचान करने का प्रयास किया जाना चाहिए जिनकी उत्कृष्टता और उपलब्धियों को वास्तव में महिलाओं, समाज के कमजोर वर्गों, एससी और एसटी, दिव्यांग लोगों और समाज की निस्वार्थ सेवा करने वालों में से पहचाना जाना चाहिए।

एशिया कप हॉकी में भारत ने अपने नाम की शानदार जीत

गहलोत ने पीएम मोदी से की अपील- मध्यम वर्ग को शामिल कर आयुष्मान भारत का दायरा बढ़ाएं

लाफ्टर चैंपियन की एंकर हुई हादसे का शिकार, फैंस की बढ़ी चिंता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -