पद्म पुरस्कार 2021 की हुई घोषणा, सूची में इन महान शख्सियत के नाम है शामिल
पद्म पुरस्कार 2021 की हुई घोषणा, सूची में इन महान शख्सियत के नाम है शामिल
Share:

देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक पद्म पुरस्कारों की घोषणा सोमवार को कर दी गई है। तीन श्रेणियों पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री से नवाजे जाने वाले पुरस्कार गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या के दौरान प्रदान किए जाते हैं। इस साल, 2021 में, भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक जोड़ी मामले सहित 119 पद्म पुरस्कार प्रदान करने को मंजूरी दे दी है (एक जोड़ी मामले में, पुरस्कार एक के रूप में गिना जाता है)। इस लिस्ट में 7 पद्म विभूषण, 10 पद्म भूषण और 102 पद्मश्री अवॉर्ड्स शामिल हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय (गृह मंत्रालय) ने शुक्रवार को 72वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कार 2021 की घोषणा की। इस वर्ष की सूची में 29 पुरस्कार विजेता महिलाएं हैं जबकि 10 विदेशी/एनआरआई/पीआईओ/ओसीआई, 16 मरणोपरांत पुरस्कार विजेता और एक ट्रांसजेंडर पुरस्कार विजेता की श्रेणी से हैं। सात पद्म विभूषण विजेताओं में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, दिवंगत गायक एस पी बालासुब्रह्म्यम, कर्नाटक के प्रख्यात हृदय रोग विशेषज्ञ बेले मोप्पा हेगड़े, पुरातत्वविद् बी बी लाल और फाइबर ऑप्टिक्स के पिता स्वर्गीय नरिंदर सिंह कापड़ी शामिल हैं।

इस साल पद्म भूषण सूची में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय केशुभाई पटेल सहित राजनेताओं का बोलबाला रहा। असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई और पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान भी पद्म भूषण से सम्मानित हैं।

यहां देख सकते है पूरी सूचि: https://padmaawards.gov.in/PDFS/2021AwardeesList.pdf

दुमका कोषागार मामला: झारखंड हाई कोर्ट में लालू यादव की जमानत याचिका दाखिल

50 साल के व्यक्ति ने किया मगरमच्छ को परेशान, हुआ गिरफ्तार

रामविलास पासवान को पद्म सम्मान, भावुक हुए चिराग, कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -