क्या आपके बच्चे भी लेते हैं पैक जूस का मज़ा, हो सकता है हानिकारक
क्या आपके बच्चे भी लेते हैं पैक जूस का मज़ा, हो सकता है हानिकारक
Share:

अक्सर हम बाहर की चीज़ें खाने का शौक रखते हैं, ये जानते हुए भी कि ये खाने से हमारी सेहत को नुकसान होता है. फल खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. फलों में नेचुरल शुगर मौजूद होती है, इसलिए फलो को चीनी मिलाकर खाने की ज़रूरत नहीं पड़ती है. ऐसे में फ़ूड स्पेशलिस्ट का मानना है की मार्केट में मिलने बिकने वाले डिब्बाबंद या पैक जूस में एक्स्ट्रा शुगर ऐड की जाती है जो छोटे बच्चों की बॉडी में शुगर के लेवल को बढ़ाने का काम करती है. अधिकतर बच्चे ही बाहर का पैक जूस पीते हैं जो उनके लिए हानिकारक हो सकता है. जानिए क्या होते हैं इनके नुकसान.

एक रिसर्च के अनुसार बच्चों को दोपहर के भोजन के साथ सिर्फ पानी और दूध देना अच्छा होता है. इस रिसर्च में बताया गया है की डिब्बाबंद जूस में पायी जाने वाली एक्स्ट्रा शुगर बच्चों के दांतों के साथ साथ उनकी सेहत के लिए भी अच्छी नहीं होती है. 

जानकारी दे दें, बच्चों को एक दिन में पांच फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इन फल और सब्जियों के जरिये बच्चो की बॉडी में जरूरी पोषक तत्व पहुंचते हैं और फलों में नेचुरल शुगर होती है. इसलिए उन्हें अलग से मीठा खिलाने से बच्चो के विकास को रोक सकता है. 

इसके अलावा बच्चो को पैक जूस पिलाने से उनमें कम उम्र से मोटापा समेत अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. डिब्बाबंद जूस का सेवन करने से कम उम्र में ही बच्चो के दांत खराब होने लगते है.

आपका दिमाग ख़राब कर सकती है नेल पॉलिश

डार्क लिपस्टिक के नाम पर आप ले रही हैं स्लो पॉयज़न

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -