पचमढ़ी जाकर तीर्थ के साथ लें घूमने का भी मजा
पचमढ़ी जाकर तीर्थ के साथ लें घूमने का भी मजा
Share:

बहुत से लोंगो को धार्मिक स्थलों पर घूमना फिरना बहुत पसंद होता है, इसलिए वो जब भी कही घूमने का प्लान बनाते हैं तो ऐसी जगहों की तलाश में रहते हैं जो धार्मिक हों. इसलिए  आज हम आपको ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे है जो धार्मिक होने के साथ साथ खूबसूरत भी है, ये जगह इतनी खूबसूरत है की यहाँ की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी. हम बात कर रहे हैं होशंगाबाद में मौजूद पचमढ़ी मध्य भारत का खुबसूरत और सबसे फेसम धार्मिक स्थल के बारे में. 

मध्य प्रदेश में मौजूद पचमढ़ी सतपुड़ा की रानी के नाम से जाना जाता है. ये शहर पहाड़ियों के बीच में बसा हुआ है यहां पर आपको  हरी-भरी घास, जामुन, साज, साल, चीड़, देवदारु, सफेद ओक, यूकेलिप्टस, गुलमोहर और जेकेरेंडा के सुंदर पेड़ देखने को मिलेंगे.

पंचमढ़ी में भगवान शिव के बहुत सारे मंदिर हैं इसीलिए इस जगह को महादेव के दूसरे घर के नाम से भी जाना जाता है.  ऐसा माना जाता है की यहाँ पर  भगवान शिव ने भस्मासुर को वरदान दिया था जिसके कारण उन्होंने इस जगह पर शरण ली थी. इसी कारण इस जगह का नाम पंचमढ़ी पड़ गया.

ये जगह चारो तरफ से जंगलों से घिरी हुई है. और यहाँ पर बहुत सी गुफाएं भी है तो टूटिस्ट के आकर्षण का केंद्र रहती हैं. यहां पर मौजूद जंगलों में आपको बाघ, तेंदुआ, सांभर, चीतल, गौर, चिंकार और भालू आदि बहुत से जंगली जानवर देख सकते है. ये जगह हमेशा ठंडी रहती है इसलिए इसे मध्य प्रदेश का हिल स्टेशन माना जाता है.

 

नेचर के नजारों से भरपूर है वियतनाम की ये गुफा

कुदरत का करिश्मा है the wave

जानिए क्या होता है जब मिलते हैं दो महासागर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -