भारतीय टीम के इस तेज गेंदबाज ने क्रिकेट के सभी प्रारूप से लिया संन्यास
भारतीय टीम के इस तेज गेंदबाज ने क्रिकेट के सभी प्रारूप से लिया संन्यास
Share:

इंडियन पेसर आर. विनय कुमार ने क्रिकेट के सभी प्रारूप से आज संन्यास की घोषणा कर दी है। कर्नाटक के 37 साल के इस खिलाड़ी ने 25 वर्ष तक सक्रिय क्रिकेट खेला। भारतीय टीम के लिए तीनों फॉर्मेट में उन्हें खेलने का अवसर प्राप्त हुआ। अपने करियर में एक टेस्ट, 31 वन-डे और नौ टी-20 इंटरनेशनल में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले इस प्लेयर ने कुल 49 विकेट चटकाए। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर विनय कुमार ने अपने संन्यास की घोषणा की। 

वही 2011 में इंग्लैंड के विरुद्ध वन-डे में 4/30 उनका सर्वश्रेष्ठ करियर फिगर है। यह बिलकुल भी सरल फैसला नहीं था, किन्तु प्रत्येक खिलाड़ी के जीवन में यह लम्हा आता ही है, जहां उसे एक कठोर निर्णय लेना पड़ता है। दाएं हाथ के मध्यम गति के तेज गेंदबाज ने सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी तथा विराट कोहली जैसे क्रिकेटर्स के साथ खेलने के लिए स्वयं को खुशकिस्मत बताया। उन्होंने अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़, सहवाग, गौतम गंभीर, सुरेश रैना तथा रोहित शर्मा का भी नाम भी लिया।

साथ ही विनय कुमार कर्नाटक रणजी ट्रॉफी के इतिहास में दिग्गज प्लेयर्स में मशहूर हैं। उन्हीं की अगुवाई में कर्नाटक ने निरंतर दो वर्ष 2013-14 और 2014-15 में रणजी ट्रॉफी अपने नाम की थी। वर्ष 2010 में धोनी की कप्तानी में डेब्यू करने वाले इस प्लेयर को भारतीय घरेलू क्रिकेट का सबसे अच्छा गेंदबाज बोला जाए तो गलत नहीं होगा। विनय कुमार के नाम 139 फर्स्ट कैटेगरी मुकाबलों में कुल 504 विकेट हैं।

भारत ने दो दिन में इंग्लैंड को किया ढेर, पिच को लेकर युवराज ने कही ये बात

99 साल में दूसरी बार दो दिन में टेस्ट मैच हारा इंग्लैंड, जानिए अब तक कितनी बार हुआ ऐसा

एलपीजी को अब अंतर्देशीय जलमार्ग के जरिए ले जाया जाएगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -