सरकारी स्कूलों के 40 फीसद शौचालय किसी काम के नहीं, CAG की रिपोर्ट को लेकर सरकार पर भड़के चिदंबरम

सरकारी स्कूलों के 40 फीसद शौचालय किसी काम के नहीं, CAG की रिपोर्ट को लेकर सरकार पर भड़के चिदंबरम

नई दिल्ली: नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) ने अपनी एक रिपोर्ट में देश के विद्यालयों में स्थित शौचालयों को लेकर बड़ा खुलासा किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, देश के 15 बड़े राज्यों में 75 प्रतिशत स्कूलों में बने शौचालय ऐसे हैं जो सफाई के मापदंड पर फिट नहीं बैठते हैं. इस रिपोर्ट के बाद अब कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम ने सरकार पर हमला बोला है. 

संसद में पेश की गई CAG की रिपोर्ट के मुताबिक, हर 2326 शौचालय में से 1812 में पानी का प्रबंध नहीं है, 1812 शौचालयों में से 715 की सफाई ही नहीं होती है. ऐसे में सरकारी स्कूलों के 75 फीसदी शौचालयों में सफाई, साबुन, पानी का प्रबंध सही तरीके से नहीं है.  इस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया प्रकट करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम ने लिखा कि CAG की रिपोर्ट के मुताबिक, 40 फीसदी से ज्यादा सरकारी स्कूलों में बने शौचालय काम ही नहीं करते हैं. इससे पहले भी स्वच्छ भारत स्कीम के तहत बनाए गए शौचालयों को लेकर इसी तरह की ही रिपोर्ट आई थी. अब जब यदि चालीस फीसदी शौचालय काम ही नहीं कर रहे हैं तो फिर देश खुले में शौच से मुक्त कैसे हो गया?

आपको बता दें कि CAG द्वारा अलग-अलग क्षेत्रों को लेकर अपनी रिपोर्ट शेयर की गई है. केंद्र सरकार के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन को पूरी ताकत से चलाया जा रहा है. इसी के तहत स्वच्छ विद्यालय अभियान को 2014 में शुरू किया गया था, जिसके तहत शिक्षा मंत्रालय प्रत्येक सरकारी स्कूलों में शौचालय बनवा रहा था.

'मैं मास्क नहीं पहनता..' कहकर बुरे फंसे नरोत्तम मिश्रा, आलोचना के बाद दी सफाई

कृषि बिलों के खिलाफ सुखबीर बादल ने खोला मोर्चा, अमरिंदर सरकार से की ये मांग

अखिलेश यादव ने की मांग, कहा- पीएम केयर्स फंड को बनाए जनता केयर्स फंड