इन खाद्य पदार्थों के सेवन से बढ़ाये खून में ऑक्सीजन की मात्रा
इन खाद्य पदार्थों के सेवन से बढ़ाये खून में ऑक्सीजन की मात्रा
Share:

आप खून में अगर ऑक्सीजन की कमी होती है तो इससे शरीर के विभिन्न अंगों के विकास पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके लिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जो खून में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने का काम करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल आपके खून में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाकर आपको सेहतमंद रखने में मदद करता है।

चाहती हैं नार्मल आपकी डिलीवरी तो प्रेगनेंसी के दौरान करें ये काम

ऐसे बढ़ाये ऑक्सीजन की मात्रा

जानकारी के लिए बता दें ऑर्गेनिक जिलैटिन में कैल्शियम और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है। यह शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने का सबसे बेहतरीन उपाय होता है। शतावरी, जलकुम्भी और समुद्री शैवाल भी खून में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने में काफी मददगार होता है। अंकुरित अनाज फाइबर के भरपूर स्रोत होते हैं। ये रक्त में ऑक्सीजन बढ़ाने के बेहतर विकल्पों के तौर पर भी इस्तेमाल किए जाते हैं। 

बड़ी बीमारी को दूर करती है व्हिस्की, बस ऐसे करें सेवन

यह भी होंगे फायदेमंद 

इसके साथ ही साथ एवोकैडो. किशमिश, खजूर अदरक और गाजर भी शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए सबसे उपयुक्त उपचार हैं। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।आम, नींबू, तरबूज, पपीता और अजमोद ऐसे फल हैं जो हमारी किडनी को साफ रखने में मदद करते हैं। विटामिन से भरपूर ये फल हमारे खून में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने में भी सहयक होते हैं। तरबूज में भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा इसमें लाइकोपेन, बीटा केरोटिन और विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 

आवाज़ को बनाना चाहते हैं मधुर तो इन बातों पर दें ध्यान

ये हैं दुनियाभर के अजीब और दिलचस्प फैक्ट्स, अमेरिका का है काफी इंटरेस्टिंग

World Sleep Day : जानिए क्या होते हैं जमीन पर सोने के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -