प्रदूषण के चलते तेजी से घट रहा ऑक्सीजन लेवल, खून में कार्बन डाई आक्साइड बढ़ने से दो लोगों की मौत
प्रदूषण के चलते तेजी से घट रहा ऑक्सीजन लेवल, खून में कार्बन डाई आक्साइड बढ़ने से दो लोगों की मौत
Share:

लखनऊ: वायु मंडल में बढ़ रहा प्रदूषण लोगों के शरीर का ऑक्सीजन लेवल तेजी से गिर रहा है। इससे क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) के मरीजों की जान पर बन आई है। प्रदूषण के चलते COPD अटैक से दो मरीजों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही ABG जांच में खुलासा हो रहा है कि इन मरीजों के शरीर में कार्बन डाई आक्साइड की मात्रा बढ़ती जा रही है। हवा प्रदूषित होने की वजह से पोस्ट कोविड रोगियों में जटिलताएं बढ़ रही हैं। उन्हें सेकेंडरी संक्रमण हो रहे हैं।

वहीं, स्वसन सम्बन्धी रोगों के मरीजों पर भी प्रदूषण भारी पड़ रहा है। कोविड लॉकडाउन में प्रदूषण कम होने से इन रोगियों को राहत मिली थी, किन्तु अब दिक्कतें बढ़ गई हैं। कानपुर जिले के नौबस्ता के COPD रोगी रामलाल (58) और नवाबगंज के आशुतोष वर्मा (61) की मौत हो गई है। मृतकों के परिवार वालों ने बताया है कि एबीजी रिपोर्ट में खून में कार्बन डाई आक्साइड बढ़ी हुई पाई गई। GSVM मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉ. एसके कटियार और सीनियर चेस्ट फिजीशियन डॉ. राजीव कक्कड़ का कहना है कि COPD और अस्थमा रोगियों में प्रदूषण की वजह से समस्याएं बढ़ रही है।

इसके साथ ही पोस्ट कोविड मरीज, जिनके फेफड़े सामान्य स्थिति में आ रहे थे, उनकी भी परेशानियां बढ़ गई है। सांस फूलने के अलावा कुछ रोगियों में निमोनिया की भी दिक्कत है। इस स्थिति में बुजुर्ग, बच्चे तथा सीओपीडी और अस्थमा रोगी खास सावधानी बरतने की जरुरत है।

IFFI 2021: सीएम प्रमोद सावंत का खुलासा, ये है उनकी सबसे ज्यादा पसंदीदा फिल्म

जारी हुए पेट्रोल-डीजल के नए दाम, जानिए अपने शहर का भाव

SBI ने अपने ग्राहकों को किया अलर्ट! गलती से भी ना करें ये काम, वरना...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -