दुनियाभर के लिए खुशखबरी, जल्द आ जाएगी कोरोना की वैक्सीन, शुरू हुआ उत्पादन
दुनियाभर के लिए खुशखबरी, जल्द आ जाएगी कोरोना की वैक्सीन, शुरू हुआ उत्पादन
Share:

वाशिंगटन: चीन के वूहान शहर से दुनियाभर में फैले कोरोना ने हाहाकार मचा रखा है। इस वायरस की चपेट में आने से पूरी दुनिया के 200 से अधिक देशों में अबतक 71 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 4 लाख लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना के जानलेवा वायरस पर नियंत्रण पाने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक दवाई और वैक्सीन पर अध्ययन कर रहे है। एक आकंड़े के अनुसार दुनिया भर कोरोना वैक्सीन पर शोघ बहुत आगे बढ़ चुका है, हालांकि कब तक कोरोना वायरस का वैक्सीन आएगा अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच पूरा विश्व कोरोना की वैक्सीन का इंतजार कर रहा है। दुनिया के कई देश इसके लिए कोशिशें जारी हैं। भारत सहित कई देशों में वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है और कई देशों से सकारात्मक खबरें आ रही है। भारत की चार वैक्सीन के शुरुआती परिणाम अच्छे आए हैं, जिनका ट्रायल एडवांस स्टेज में है। चीन, अमेरिका, ब्रिटेन जैसे देशों में भी ट्रायल के सकारात्मक नतीजे दिख रहे हैं। कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में दवा को लेकर किसी भी देश से खुशखबरी आ सकती है।

इस बीच ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर आ रही है। यहां के वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने के काफी करीब पहुंच चुके हैं। ब्रिटिश स्वीडिश फार्मास्युटिकल कंपनी आस्ट्राजेनेका ने इसका उत्पादन भी आरंभ कर दिया है। कंपनी के CEO पास्कल सोरियोट ने कहा कि उम्मीद है कि वैक्सीन का अंतिम नतीजे भी बेहतर आएगा। इसलिए हम अधिक से अधिक वैक्सीन बना रहे हैं ताकि अंतिम परीक्षण के बाद जल्द से जल्द लोगों तक इसे पहुंचा सकें।

विश्व का पहला 'कोरोना मुक्त' देश बना न्यूज़ीलैंड, ख़ुशी में नाची पीएम जेसिंडा

बिना लक्षणों वाले कोरोना मरीजों से संक्रमण फैलने का खतरा बेहद कम, WHO का दावा

कोरोना संकट के बीच रद्द हुआ एशियाई शांति पुरस्कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -