वैक्सीन डोज़ के बीच 3 महीने के अंतर से होगा ज्यादा असर
वैक्सीन डोज़ के बीच 3 महीने के अंतर से होगा ज्यादा असर
Share:

ऑक्सफोर्ड कोविड-19 वैक्सीन की खुराक के बीच 3 महीने का अंतराल देने से छह सप्ताह के अंतराल के बाद उच्च वैक्सीन प्रभावकारिता प्राप्त होती है। पहली खुराक दो जैब के बीच के महीनों में 76 प्रतिशत सुरक्षा प्रदान कर सकती है। द लैंसेट पत्रिका में प्रकाशित एक चरण 3 यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षण से विश्लेषण के परिणाम बताते हैं कि खुराक के बीच के अंतराल को सुरक्षित रूप से तीन महीने तक बढ़ाया जा सकता है, जिसे संरक्षण एक एकल खुराक प्रदान करता है। 

शोधकर्ताओं के अनुसार, ब्रिटेन में ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय के उन लोगों सहित, यह खुराक आहार फायदेमंद है जबकि टीके की आपूर्ति शुरू में सीमित है, और देशों को आबादी के एक बड़े अनुपात को अधिक तेज़ी से टीकाकरण करने की अनुमति दे सकती है। अध्ययन से, शोधकर्ताओं ने दूसरी खुराक के बाद सुरक्षा पर अलग-अलग अंतराल के प्रभाव को समझने की कोशिश की, और जाब्स के बीच संक्रमण का खतरा - या तो एक खुराक की कम प्रभावकारिता के कारण, या दूसरी की प्रतीक्षा करते समय प्रभावकारिता के तेजी से waning खुराक से वैज्ञानिकों ने नियंत्रण और कोविड -19 वैक्सीन समूहों में रोगसूचक कोविड-19 मामलों की संख्या की तुलना दूसरी खुराक के 14 दिनों से अधिक समय बाद की। 

उन्होंने कोविड-19 मामलों को कम करने पर वैक्सीन की एक या दो खुराक के प्रभाव का भी अनुमान लगाया है कि टीका समुदाय में संचरण को कम करने में कैसे मदद कर सकता है। एकल खुराक की प्रभावकारिता का मूल्यांकन करने के लिए, लेखकों ने उन प्रतिभागियों का आकलन किया, जिन्होंने अपनी पहली मानक खुराक ली थी, लेकिन 21 दिनों के बाद कोविड-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।

योगी गवर्नमेंट के हत्थे चढ़ा माफिया ग्रुप, ध्वस्तीकरण में हुए खर्च की होगी वसूली

'शरीर से सक्षम, लेकिन बुद्धि से अक्षम हैं सीएम सोरेन..', पूर्व CM रघुबर दास का विवादित बयान

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम को लेकर बोले सीएम गहलोत- यह मोदी सरकार की गलत आर्थिक नीतियों का है परिणाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -