एलन मस्क के सपोर्ट से बिटकॉइन को लगे पंख, हुआ ये भारी बदलाव

Feb 19 2021 04:39 PM
एलन मस्क के सपोर्ट से बिटकॉइन को लगे पंख, हुआ ये भारी बदलाव

विश्व की सबसे बड़ी और लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की रफ़्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। बुधवार को इसकी कीमत पहली बार 51 हजार डॉलर को पार कर गई। भारतीय रुपयों में यह रेट 37 लाख रुपये से ज्यादा है। बुधवार को इसमें तकरीबन 6 फीसदी की उछाल आई और इसकी कीमत 51,431 डॉलर पर पहुंच गई। Bloomberg के अनुसार, बीते एक साल में इसकी कीमत 5 गुना बढ़ चुकी है।

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ने हाल में बिटकॉइन में 1.5 अरब डॉलर के निवेश का ऐलान किया था। इसके पश्चात् से बिटकॉइन को पंख लग गए हैं। टेस्ला के निवेश से इस क्रिप्टोकरेंसी को लेकर दुनियाभर में आशाएं बढ़ी हैं। मैनस्ट्रीम के निवेशकों ने अब बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसीज को गंभीरता से लेना आरम्भ कर दिया है। इसी कारण इनकी कीमत में तेजी आ रही है।

बिटकॉइन एक प्रकार की क्रिप्टोकरंसी है। 'क्रिप्टो' का मतलब होता है 'गुप्त'। यह एक डिजिटल करंसी है, जो क्रिप्टोग्राफी के नियमों के आधार पर काम करती है। इसकी सबसे विशेष बात ये है डिजिटल होने के कारण आप इसे छू नहीं सकते। बिटकॉइन की शुरुआत 2009 में हुई थी। बिटकॉइन की कीमत निरंतर बढ़ रही है। गुरुवार प्रातः के हिसाब से इसकी कीमत करीब 8.31 लाख को क्रॉस कर चुकी है। यह एक तरह की डिजिटल करंसी है। इसकी शुरुआत एलियस सतोशी नाम के व्यक्ति ने की थी।

बीते इतने माह में सोने की कीमत में आई 10000 की गिरावट, जानें चांदी के क्या है भाव

2030 तक कोरोना महामारी 18 मिलियन भारतीयों को नई नौकरी ढूंढने के लिए करेगी मजबूर: रिपोर्ट

LIC हाउसिंग फाइनेंस ने मोबाइल ऐप के माध्यम से 1,331-Cr ऋण का किया भुगतान