आखिर क्यों माता लक्ष्मी ने उल्लू पक्षी को बनाया अपनी वाहन?
आखिर क्यों माता लक्ष्मी ने उल्लू पक्षी को बनाया अपनी वाहन?
Share:

माँ लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है। कहते हैं माँ लक्ष्मी धन देने वाली हैं वहीँ उनका वाहन उल्लू है जो अगर दिवाली वाले दिन दिख जाए तो किस्मत चमक उठती है। ऐसे में क्या आपको पता है कि आखिर उल्लू को ही क्यों माँ लक्ष्मी ने बनाया अपना वाहन। अगर आपने सोचा है और आपको नहीं पता तो आज हम आपको बताएंगे इसके बारे में।

पौराणिक कथा- प्रकृति और पशु-पक्षियों के निर्माण के बाद जब सभी देवी-देवता अपने वाहनों का चुनाव कर रहे थे। तब  माता लक्ष्मी ने अपने वाहन चुनने के लिए धरती पर आई। तभी सभी पशु पक्षियों ने मां लक्ष्मी के सामने प्रस्तुत होकर खुद को अपना वाहन चुनने का आग्रह किया। तब लक्ष्मी जी ने सभी पशु पक्षियों से कहा कि मैं कार्तिक मास की अमावस्या को धरती पर विचरण करती हूं, उस समय जो भी पशु-पक्षी उन तक सबसे पहले पहुंचेगा, मैं उसे अपना वाहन बना लूंगी। अमावस्या की रात अत्यंत काली होती है। इस लिए इस रात को सभी पशु पक्षियों को दिखाई कम का पड़ता है। कार्तिक मास के अमावस्या की रात को जब मां लक्ष्मी धरती पर आई। तब उल्लू ने सबसे पहले मां लक्ष्मी को देख लिया और वह सभी पशु पक्षियों से पहले माता लक्ष्मी के पास पहुंच गया क्योंकि उल्लू को रात में भी दिखाई देता है। उल्लू के इन गुणों से प्रसन्न हो कर माता लक्ष्मी ने उसे अपनी सवारी के रूप में चुन लिया। तब से माता लक्ष्मी को उलूक वाहिनी भी कहा जाता है।


पौराणिक मान्यता के अनुसार, उल्लू सबसे बुद्धिमान‍ निशाचारी प्राणी होता है। कहा जाता है उल्लू को भूत और भविष्य का ज्ञान पहले से ही हो जाता है। ऐसे में माता लक्ष्मी की सवारी उल्लू को भारतीय संस्कृति में शुभता और धन संपत्ति का प्रतीक माना जाता है।

रोज बजाना चाहिए शंख, होते हैं चौकाने वाले फायदे

माँ लक्ष्मी के इन मन्त्रों और आरती से करें पूजन, होगा धनलाभ

आपको मालामाल बना सकती है चांदी की डिब्बी, भरकर रखना होगी ये चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -