आपकी बेपरवाई कही आपको बवासीर का शिकार ना बना दे

लाहिया हॉस्पिटल के डॉक्टर संदीप चौधरी का कहना है की इन दिनों लखनऊ में दिन व दिन बवासीर के मरीज बढ़ते ही जा रहे है और बहुत सारे मरीज ऐसे भी है जो इसी बीमारी के बारे में नहीं बताना चाहते है. लेकिन जब वह बहुत ज्यादा परेशान करने लगती है तब मरीज चल कर डॉक्टर के पास आता है.

आजकल इसके इलाज करने के लिए ऑपरेशन करने की जरुरत नहीं है. क्योकि मार्केट में ऐसी दवाइयाँ आ चुकी है जो बिना ऑपरेशन के ठीक कर देती है. बवासीर होने का कारण एक ही जगह पर ज्यादा समय तक बैठे रहना या मार्केट में जो फ़ास्ट फ़ूड चल रहे है ज्यादा मात्रा में लेना.

प्रोफ़ेसर रमाकांत जो की अंतराष्ट्रीय पुरुस्कार प्राप्त कर चुके है. उन्होंने कहा की आज के समय में बवासीर होना कोई बड़ी बात नहीं है. क्योकि मानव के शरीर में इस तरह की बीमारी एक न एक बार हो जाती है .इसके सर्वे में पाता लगा की इसमे 50  वर्ष की उम्र वाले लोगो में 50  प्रतिशत पायी जाती है, लेकिन उम्र के साथ यह भी बढ़ जाती है यह 70 वर्ष की उम्र में 85 प्रतिशत पायी जाती है. जिसके कारण मरीज बहुत परेशान हो जाते है.

बवासीर होने का कारण: 

पारिवारिक बीमारी होना 
हमेशा कब्ज की परेशानी होना  
ज्यादा मात्रा में तेल व मैदे वाले खाद्य पदार्थ खाना
एक ही स्थान पर लम्बे समय तक बैठे रहना 

इन कारणों से बचे:

लेट्रिन में ज्यादा समय तक न बैठे और दबाव ना बनाये.
तंग कपडे ना पहने 
भारतीय शोचालय का उपयोग करे ताकि आपका पेट पूरी तरह से साफ जाये  

इसको लेकर बेपरवा ना बने:
अगर शौच करते समय आपको खून आ रहा है. तो आप जल्दी डॉक्टर को दिखाए अगर नहीं दिखाते हो तो यह बढ़ता ही जायेगा और इसमें सूजन आने लगेगी. जिसके कारण आप पूरी तरह से खुलास भी नहीं हो पाओगे और आपके मस्से भी

सूजने लगेंगे.ध्यान रहे आपकी चूक आपको सर्जरी करवाने के लिए मजबूर कर सकती है, इसको कम करने के लिए आप रोज व्यायाम करे और ताजे फल , ज्यादा पानी लेवे .जिससे आप इस बीमारी को अपने काबू में कर लोगे.  

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -