98 पीसी  से अधिक वयस्क व्यंजन अपर्याप्त फल वेजी: आईसीएमआर सर्वे
98 पीसी से अधिक वयस्क व्यंजन अपर्याप्त फल वेजी: आईसीएमआर सर्वे
Share:

फल और सब्जियों की खपत 98.4 प्रतिशत वयस्कों के साथ अपर्याप्त है, जो प्रति दिन पांच सर्विंग्स से कम खपत करते हैं, जबकि 41.3 पीसी वयस्क उत्तरदाताओं ने प्रति सप्ताह 600 मेटाबोलिक समकक्षों (मेट्स) की शारीरिक गतिविधि पर डब्ल्यूएचओ की सिफारिशों को पूरा नहीं किया।

केंद्रीय गैर-संचारी रोग निगरानी सर्वेक्षण (एनएनएमएस) के अनुसार, जो केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन द्वारा जारी किया गया था, हर चार वयस्कों और 6.2 पीसी किशोरों में एक से अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त थे। यह कहा गया है कि दस वयस्कों में से लगभग तीन ने रक्तचाप बढ़ा दिया था, 9.3 पीसी ने रक्त शर्करा बढ़ा दिया था, नमक का औसत दैनिक सेवन 8 ग्राम था, जबकि दो में से पांच वयस्कों में गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) के लिए तीन या अधिक जोखिम कारक थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि परिणामों में यह भी दिखाया गया है कि प्रत्येक तीन वयस्कों में से एक और सर्वेक्षण में पुरुषों के एक चौथाई से अधिक तंबाकू का किसी भी रूप में इस्तेमाल किया गया और पिछले 12 महीनों में शराब का सेवन किया गया। सर्वेक्षण के लिए अनुमानित नमूना आकार 12,000 वयस्क थे, जिनकी आयु 18 से 69 वर्ष थी, और 1,700 किशोर (15 से 17 वर्ष) थे।

दुमका कोषागार मामला: झारखंड हाई कोर्ट में लालू यादव की जमानत याचिका दाखिल

50 साल के व्यक्ति ने किया मगरमच्छ को परेशान, हुआ गिरफ्तार

रामविलास पासवान को पद्म सम्मान, भावुक हुए चिराग, कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -