पति का पत्नी को पीटना कितना उचित है? सर्वे में निकले चौंकाने वाले आंकड़े

आजकल कई तरह के सर्वे सामने आ रहे हैं जो चौकाने वाले हैं. अब हाल ही में एक सर्वे सामने आया है जिसमे यह बताया गया है कि पति का पत्नी को पीटना कितना उचित है? हम सभी जानते ही हैं कि आज भी कई ऐसे राज्य हैं, जहां महिलाएं और पुरुष दोनों ही घरेलू हिंसा का शिकार होते हैं. ऐसे में सर्वे में दोनों ही कुछ कारणों के चलते इस तरह की घरेलू हिंसा को उचित बता रहे हैं. जी हाँ, नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे से इस बारे में जानकारी मिली है. इस सर्वे में 18 राज्यों और जम्मू और कश्मीर (Jammu-Kashmir) में लोगों से इस सवाल का जवाब मांगा गया था.

ऐसे में सर्वे को माने तो, घरेलू शोषण (Domestic Abuse) का समर्थन करने का सबसे आम कारण ससुरालवालों का अनादर, घर और बच्चों की अनदेखी करना है. जी दरअसल सर्वे में यही सवाल पूछा गया और जवाब देने वालों के सामने ‘7 स्थितियां’ रखी गईं. इनमे थीं, अगर वह उसे बगैर बताए घर से बाहर जाए तो, अगर महिला घर या बच्चों को नजरअंदाज करे तो, अगर महिला उसके साथ बहस करे तो, अगर महिला उसके साथ संबंध बनाने से इनकार कर दे तो, अगर वह खाना ठीक तरह से न पकाए तो, अगर पुरुष को पत्नी के धोखा देने का शक हो जाए तो, अगर महिला ससुरालवालों का आदर न करे तो आदि. ऐसे में तेलंगाना में सबसे ज्यादा 83.8 फीसदी महिलाओं ने कहा कि पुरुषों का अपनी पत्नी को पीटना उचित है. वहीं हिमाचल प्रदेश की महिलाओं के मामले में यह आंकड़ा सबसे कम 14.8 फीसदी रहा.

इसी के साथ कर्नाटक के 81.9 फीसदी पुरुष उत्तरदाताओं का कहना है कि पत्नी को पीटना उचित है. इसी के साथ आंध्र प्रदेश (83.6 फीसदी), कर्नाटक (76.9 फीसदी), मणिपुर (65.9 फीसदी) और केरल (52.4 फीसदी) आंकड़े रहे. दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश और त्रिपुरा में सबसे कम पुरुषों ने घरेलू शोषण का समर्थन किया है. इन दोनों राज्यों में ऐसे उत्तरदाताओं की संख्या क्रमश: 14.2 फीसदी और 21.3 फीसदी रही. आपको बता दें कि यह सर्वे असम, आंध्र प्रदेश, बिहार, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, तेलंगाना, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल में किए गए थे. इस लिस्ट में से 13 राज्यों की महिला उत्तरदाताओं ने ‘ससुरालवालों के अनादर’ को पिटाई का उचित कारण बताया है.

कन्यादान में बेटी ने पिता से लिए 75 लाख और कर दिए दान

खौफनाक! सो रहे मजदूरों को नक्सलियों ने बनाया बंधक, फिर बम से उड़ाया

370 हटने के बाद पाकिस्तान की नापाक चाल, कश्मीर के DGP ने खोली पोल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -