SBI के एटीएम से 10 हजार रुपये की निकासी के लिए कल से आवश्यक हो जाएगा ओटीपी, ऐसे करेगा काम

SBI के एटीएम से 10 हजार रुपये की निकासी के लिए कल से आवश्यक हो जाएगा ओटीपी, ऐसे करेगा काम

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के कस्टमर को शुक्रवार से बैंक के एटीएम से किसी भी समय 10,000 रुपये से ज्यादा की रकम की निकासी के लिए वन टाइम पासवर्ड की आवश्यकता होगी। यह नियम 18 सितंबर, 2020 से प्रभावी हो जाएगा। एटीएम से लेनदेन को सुरक्षित बनाने के लिए बैंक ने यह फैसला किया है। इससे पूर्व बैंक ने एक जनवरी, 2020 से रात आठ बजे से लेकर प्रातः आठ बजे तक एसबीआइ एटीएम से 10,000 रुपये से ज्यादा की राशि निकालने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को प्रविष्ट करना आवश्यक कर दिया था।  

वही स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि किसी भी समय पैसे निकालने के लिए ओटीपी आधारित इस सुविधा को निर्धारित करके बैंक ने एटीएम से नकदी निकासी की सिक्योरिटी को और मजबूती प्रदान की है। रात के साथ-साथ अब दिन में भी लेनदेन के लिए ओटीपी को आवश्यक बनाए जाने से एसबीआइ के डेबिट कार्डधारकों के साजिश के शिकार होने की संभावना कम हो गई है। साथ-साथ इससे अनधिकृत निकासी तथा कार्ड क्लोनिंग को भी रोकने में सहायता प्राप्त होगी।  

साथ ही ओटीपी सिस्टम द्वारा जेनरेट किया गया कोड होता है। इसका उपयोग एक बार के ट्रांजैक्शन के लिए किया जाता है। बैंक की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि कस्टमर जब एसबीआइ के एटीएम से 10,000 रुपये से ज्यादा रकम की निवासी करेगा, तो उसे अपने रजिस्ट्रड नंबर पर प्राप्त ओटीपी को एटीएम उपकरण में दर्ज करना होगा। यह सुविधा सिर्फ एसबीआइ एटीएम में ही उपलब्ध है। साथ ही अब जालसाजो द्वारा हेराफेरी नहीं की जा सकेगी।  

अब हाथ घड़ी से ही पेमेंट कर सकेंगे SBI कस्टमर, नहीं होगी डेबिट कार्ड की जरुरत

3 हज़ार रुपए में शुरू किया था सलाद का बिजनेस, आज कमाती हैं लाखों

SBI लोन मामला: बढ़ सकती हैं अनिल अंबानी की मुश्किलें, सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई आज