अगर वॉट्सऐप पर छुपाना है ब्लू टिक तो, बिना सेटिंग्स बदले अपनाएं ये खास तरीका
अगर वॉट्सऐप पर छुपाना है ब्लू टिक तो, बिना सेटिंग्स बदले अपनाएं ये खास तरीका
Share:

दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ऐंड्रॉयड और iOS दोनों पर उपलब्ध है और बड़े यूजरबेस वाले ऐप्स में शामिल है. ऐप्स पर यूजर्स को पहले ही कई बेहतरीन फीचर्स मिल रहे हैं और लगातार इन्हें अपडेट किया जा रहा है. वॉट्सऐप पर जब भी आप किसी रिसीव हुए मेसेज को पढ़ते हैं, तो सेंडर के पास उसकी ओर से भेजे गए मेसेज के नीचे दो ब्लू टिक बनकर आ जाते हैं, लेकिन आप चाहें तो यह बात छुपा सकते हैं कि आप मेसेज पढ़ चुके हैं. इसके लिए ज्यादातर यूजर्स सेटिंग्स बदलकर रीड रिसिप्ट्स को ऑफ कर देते हैं, लेकिन ऐसे में वे दूसरों के बारे में नहीं जान पाते हैं कि उन्होंने मेसेज पढ़ा या नहीं. आगे जानते है तरीका 

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वॉट्सऐप पर सामने वाले को ब्लू टिक न दिखे, इसके लिए अक्सर लोग एक और तरीका अपनाते हैं. कई यूजर्स Read Receipt से बचने और ब्लू टिक छुपाने के लिए एयरप्लेन मोड का इस्तेमाल करते हैं. इस मोड को ऑन करने के बाद मेसेज पढ़ने से सेंडर के पास ब्लू टिक नहीं पहुंचता है। हालांकि इसकी एक कमी भी है और जब भी यूजर्स अपने फोन को एयरप्लेन मोड से नॉर्मल मोड पर लाते हैं, सेंडर को ब्लू टिक मिल जाता है. हम आपको एक खास तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप मेसेज पढ़ लेंगे लेकिन सामने वाले को ब्लू टिक नहीं दिखेगा और इसके लिए आपको कोई सेटिंग नहीं बदलनी है.

iOS डिवाइस के लिए : आईफोन के नए मॉडल्स 3डी टच फीचर के साथ आते हैं. इस फीचर के लिए आईफोन्स की स्क्रीन में बेहतर टच वाली एक एक्सट्रा लेयर दी जाती है. इसी स्क्रीन को अगर आप थोड़ा हार्ड प्रेस करें तो आपके सामने कुछ नए ऑप्शन आ जाएंगे. यहां पर आपको वॉट्सऐप चैट का भी ऑप्शन भी दिखेगा. ऑप्शन को हार्ड प्रेस और होल्ड करने पर आप वॉट्सऐप चैट का फुल स्क्रीन प्रीव्यू ले सकते हैं. इस ट्रिक से आप रिसीव किए गए सभी मेसेज को एक साथ पढ़ सकेंगे और उन मेसेज को भेजने वाले सेंडर के पास ब्लू टिक भी नहीं पहुंचेगा.

ऐंड्रॉयड डिवाइस के लिए : आईफोन की तरह 3D टच ऐंड्रॉयड डिवइसेज में नहीं होता, ऐसे में हार्ड प्रेस जैसा तरीका इनपर काम नहीं करेगा. नए ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स को ज्यादातर कंपनियां अपने कस्टम यूआई के साथ लॉन्च करने लगी हैं. इसके अलावा ऐंड्रॉयड पाई ओएस में भी वॉट्सऐप मेसेज के नोटिफिकेशन को दो उंगलियों से नीचे स्क्रॉल करने पर मेसेज देखा जा सकता है. शाओमी के MIUI में भी यह फीचर मिलता है और कई यूआई में तो सीधे नोटिफिकेशन से ही रिप्लाइ भी दिया जा सकता है. ऐसे में नोटिफिकेशन में मेसेज पढ़ने के बाद ऐप में चैट विंडो ओपन न करें तो सामने वाले यूजर को ब्लू टिक नहीं दिखेगा और आप मेसेज भी पढ़ लेंगे.

LG G8X स्मार्टफोन IFA 2019 में होगा लॉन्च, ये है अन्य खासियत

Reliance Jio के इस लेटेस्ट पोस्टपेड प्लान में मिलेगा अनलिमिटेड फ्री-कॉलिंग

इस सेल में Xiaomi के स्मार्टफोन्स पर मिल रहा 7500 रु का बम्पर डिस्काउंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -