ऑस्ट्रेलिया के जंगल में आग के बाद बारिश से भी रहत के आसार नहीं
ऑस्ट्रेलिया के जंगल में आग के बाद बारिश से भी रहत के आसार नहीं
Share:

मेलबर्न: हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में विकराल आग से केवल बारिश राहत दे सकती है. वहीं देश के मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ महीने में बारिश और ठंडे मौसम की संभावना नहीं है. वहीं ऐसे में आग से फिलहाल राहत के आसार नहीं है. 2019 में ऑस्ट्रेलिया के सबसे गर्म साल के रिकॉर्ड के बाद, गुरुवार को कहा कि अगले कुछ महीनों में तापमान औसत से अधिक रहने की संभावना है.

सूत्रों का कहना है कि देश के उत्तरी हिस्से में हल्की बारिश हो रही है, लेकिन यह दक्षिण-पूर्व में भड़की आग को बुझाने के लिए पर्याप्त नहीं है. ऑस्ट्रेलिया बीतें कई महीनों से इस भीषण आग से जूझ रहा है और 3 साल के सूखे ने  और गंभीर स्थिति पैदा कर दी है. जंहा विशेषज्ञ इसे जलवायु परिवर्तन का एक कारण बता रहे हैं. 

सितंबर से अबतक दक्षिण कोरिया इतना क्षेत्र जल चुका है: जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आग कितनी विकराल है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सितंबर से अबतक दक्षिण कोरिया इतना क्षेत्र जल चुका है. वहीं वह कहा जा रहा है कि इसमें 26 लोगों और एक अरब जानवरों की मौत हो गई है. इस आग से राहत केवल बारिश ही राहत दिला सकती है. जानकारी मिली है कि अफ्रीका के हिंद महासागर में गर्म पानी और जलवायु परिवर्तन की वजह से 2019 ऑस्ट्रेलिया का सबसे गर्म और सबसे सूखा साल रहा.  

गर्म मौसम की वापसी के बाद आग से खतरा बढ़ा: वहीं यह भी कहा जा रहा है  कि ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने गुरुवार को देश के भारी आबादी वाले दक्षिण-पूर्व हिस्से में नई चेतावनी जारी की है. अधिकारियों ने लोगों से जल्द से जल्द इलाका खाली करने के लिए कहा है. गर्म मौसम की वापसी के बाद आग से खतरा बढ़ गया है. वहीं बीते सप्ताह विक्टोरिया राज्य में जारी किए गए एक अलर्ट को दो दिन के लिए बढ़ा दिया गया है. पड़ोसी न्यू साउथ वेल्स राज्य में शुक्रवार को स्थिति बिगड़ने के आसार हैं. 

अमेरिका-ईरान तनाव रोकने के लिए, भारतीय सेना ने उठाया यह कदम

ऑस्ट्रेलिया: आग लगने से समाप्त हुआ जंगल, अब शेष भाग काटने की तैयारी

डोनाल्ड ट्रम्प का ऐलान, ईरान को नहीं बनने देंगे परमाणु शक्ति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -