OSOWOG: सौर ऊर्जा पहल पर शशि थरूर ने ली चुटकी, बताया क्या होता है WOG का अर्थ
OSOWOG: सौर ऊर्जा पहल पर शशि थरूर ने ली चुटकी, बताया क्या होता है WOG का अर्थ
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सांसद शशि थरूर अपने ट्वीट्स को लेकर हमेशा सुर्ख़ियों में रहते हैं. इस बार उन्होंने ट्वीट के माध्यम से भारत-ब्रिटेन नीत सौर ऊर्जा पहल के संक्षिप्त रूप ‘ओसोवोग’ (OSOWOG) पर चुटकी ली. उन्होंने मंगलवार को कहा कि ‘वोग’ हम जैसे ‘विली ओरिएंटल जेंटलमैन’ का अनादर करने वाला ब्रिटिश शब्द है.

 

दरअसल, भारत ने ग्लासगो में COP-26 क्लाइमेट चेंज समिट में ‘एक सूर्य, एक विश्व, एक ग्रिड’ (OSOWOG) की बात कही, जिसका लक्ष्य जहां सूर्य की रोशनी है वहां सौर ऊर्जा का दोहन करना और उस संचित ऊर्जा की आपूर्ति वहां करना, जहां उसकी सर्वाधिक आवश्यकता हो. शशि थरूर ने इसे लेकर ट्वीट करते हुए लिखा कि, 'विश्वास ही नहीं होता है कि ब्रिटेन-भारत की नई पहल 'वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड' (एक सूर्य, एक विश्व, एक ग्रिड) का संक्षिप्त रूप ओसोवोग (OSOWOG) है. 

थरूर ने अपने ट्वीट में लिखा कि वोग हम जैसे विली ओरिएंटल जेंटलमैन का अपमान करने का शब्द है और 'ओह सो वोग.' यह बेहद भद्दा लगता है. इसका सपना प्रधानमंत्री कार्यालय में केवल कोई कच्चे कान वाला शख्स ही देख सकता है.' बता दें कि मरियम वेबस्टर शब्दकोश के मुताबिक, वोग शब्द का इस्तेमाल 'अश्वेत विदेशियों और खास तौर से पश्चिम एशिया या सुदूर पूर्व से आने वालों का तिरस्कार करने के लिए किया जाता है.'

जेपी नड्डा ने कहा- ''एनडीए सरकार आम आदमी की प्रगति के लिए...''

नाइजीरिया में 21 मंजिला इमारत गिरने से 20 लोगों की मौत

पूर्वी इंडोनेशिया में आया आया भूकंप, आंकी गई इतनी तीव्रता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -