ऑस्कर 2021: 'द इललीगल' को बेस्ट पिक्चर कैटेगरी के लिए किया गया शॉर्टलिस्ट

Mar 04 2021 05:09 PM
ऑस्कर 2021: 'द इललीगल' को बेस्ट पिक्चर कैटेगरी के लिए किया गया शॉर्टलिस्ट

नई दिल्ली: भारतीय-अमेरिकी फिल्म 'द इललीगल' को बेस्ट पिक्चर कैटेगरी के लिए ऑस्कर 2021 में शॉर्टलिस्ट किया गया है। दानिश रेनज़ू द्वारा निर्देशित, 2019 में रिलीज़ होने वाली फिल्म भारत के एक छात्र के बारे में है जिसे वह अमेरिका में एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के लिए स्वीकार किए जाने के बाद अमेरिकन ड्रीम का पीछा करने के लिए अपने घर, देश और परिवार को छोड़ देता है। घटनाओं के एक दुर्भाग्यपूर्ण मोड़ के कारण, वह अपने अस्तित्व के लिए एक रेस्तरां में काम करने के लिए मजबूर है। फिल्म उनके सामने आने वाली चुनौतियों को उजागर करती है और उनसे कैसे मिलती है। 

फिल्म का निर्देशन कश्मीर में जन्मी रेनज़ू द्वारा किया गया है और कैलिफोर्निया में पैदा हुए तारा टकर हैं, जिनके पास उल्लास, द सिम्पसंस, फैमिली गाय और अवतार सहित परियोजनाओं पर काम था। अवैध आप्रवास, देश-शहर विरोधाभासों और भविष्य के युवा सपनों पर एक फिल्म है, जो एक भारतीय अप्रवासी हसन के माध्यम से बताया गया है जो फिल्म निर्माता बनने के लिए अमेरिका आता है। यह हसन का अनुसरण करता है, जो कॉलेज में भाग लेने और अपने फिल्म निर्माण के सपनों का पीछा करने के लिए लॉस एंजिल्स चला जाता है। 

वही अपने नियंत्रण से परे परिस्थितियों के कारण, वह स्कूल से बाहर निकलने और नौकरी पाने के लिए मजबूर है, एक अनैच्छिक कार्यकर्ता बन गया है। मैं इस कहानी को दर्शकों के चरित्रों में खुद को ढालने के लिए और यह पहचानने के लिए चाहता था कि अवैध आप्रवासियों में से प्रत्येक के पास एक व्यक्तिगत कहानी है जिसे हम गलत धारणाओं और सामान्य रूढ़ियों से जोड़कर दिखा सकते हैं। चंचल हास्य के पीछे एक कहानी है जो आप्रवासी यात्रा में निहित है, दर्दनाक सच्चाइयाँ जो रास्ते में खुद को प्रकट कर सकती हैं और प्रेरणा जो अपनी कठिनाइयों के बावजूद इसे चलाती हैं, कहानी का क्रूक्स है।

रिलीज हुआ 'हाथी मेरे साथी' का ट्रेलर, राणा दग्गुबाती की जबरदस्त एंट्री देख फैंस हुए दीवाने

3 मार्च से आरम्भ हुई है महाकाल नवरात्रि, रात्रि में होगा शिव पूजन

वायरल हो रहा श्रद्धा कपूर के जन्मदिन का वीडियो, एक्ट्रेस को पकड़े नजर आए रोहन श्रेष्ठ