लादेन भी था महात्मा गांधी का कायल
लादेन भी था महात्मा गांधी का कायल
Share:

लंदन : हाल ही में एक ऑडियो टेप में ओसामा बिन लादेन के बारे में एक चौकाने वाली बात सामने आई है. इस ऑडियो टेप के अनुसार 1993 में लादेन ने अपने भाषण में महात्मा गांधी का जिक्र करते हुए अपने समर्थकों से अमेरिकी वस्तुओं के बहिष्कार की अपील की थी. ये ऑडियो टेप साल 2001 में अफगानिस्तान के कंधार शहर के एक परिसर में मिला था. उस परिसर में करीब 1,500 कैसेट मिले थे. ये टेप कई विभागों व स्थानों से होकर मेचाचुएट्स में विलियम्स कॉलेज के अफगान मीडिया प्रोजेक्ट के पास पहुंचा था, वहां कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से अरबी भाषा में विशेषज्ञ फ्लैग मिलर से इस टेप के अनुवाद कराया गया.

ये टेप 1960 के दशक के आखिर से 2001 तक के हैं. इनमें करीब 200 अलग-अलग लोगों की आवाज़ रिकोर्ड है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एक टेप में ओसामा बिन लादेन ने महात्मा गांधी का जिक्र किया गया है, इसमें ओसामा ने अपने समर्थकों से अमरीकी चीज़ों का बहिष्कार करने को कहा है.

क्या है टेप में?

टेप में ओसामा कह रहा है कि, 'गेट्र ब्रिटेन का मामला देखिए, एक इतना बड़ा साम्राज्य जिसके बारे में कहा जाता था कि उसमें कभी सूर्यास्त नहीं होता, लेकिन महात्मा गांधी द्वारा उनके चीज़ों के बहिष्कार के बाद को भारत से हटना पड़ा था. अब हमें भी अमेरिका के साथ ऐसा करने की जरुरत है.'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -