नवीन पटनायक की केंद्र से मांग, कहा- हमने फोनी का दंश झेला इसलिए हमें...
नवीन पटनायक की केंद्र से मांग, कहा- हमने फोनी का दंश झेला इसलिए हमें...
Share:

नई दिल्ली: लगभग प्रति वर्ष प्राकृतिक आपदा का कहर झेल रहे ओडिशा के लिए सीएम नवीन पटनायक ने केंद्र सरकार से विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की है. तीन मई को आए भीषण चक्रवाती तूफान फोनी के ओडिशा में तबाही मचाने के बाद अपने पहले साक्षात्कार में पटनायक ने कहा है कि ओडिशा में बुनियादी ढांचे को हुए नुकसान के मद्देनज़र इसे विशेष राज्य का दर्जा मिलना अवश्य है.

उन्होंने अपने इंटरव्यू में कहा कि, 'केंद्र सरकार से यह हमारी प्रमुख मांगों में से एक है. ओडिशा को अब तक़रीबन प्रति वर्ष कुदरत का कहर झेलना पड़ रहा है. केंद्र से मिलने वाली सहायता से बुनियादी ढांचा अस्थायी तौर पर बहाल हो पाता है. हमें दीर्घकालिक काम के लिए प्रदेश के अपने कोष में से खर्च निकालना पड़ता है'. उन्होंने कहा कि, 'अपने कोष में से खर्च करने पर हमारी अर्थव्यवस्था पर काफी भार पड़ता है. इस कारण ओडिशा को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि गत पांच वर्षों में हमने फैलिन, हुडहुड, तितली और अब फोनी का सामना किया है, राज्य में बाढ़ ने भी तबाही मचाई है'. पहली बार साल 2000 में सीएम बने और अबकी बार निरंतर पांचवें कार्यकाल पर निगाह टिकाये पटनायक ने कहा कि, 'हमारे यहां विकास की दर काफी अच्छी रही है और सामाजिक आर्थिक सूचकांक पर हमने शानदार प्रदर्शन किया है. विशेष राज्य का दर्जा मिलने के बाद से प्रदेश में विकास की गति बढे़गी'.

केजरीवाल की जनता से अपील, कहा- नफरत फैलाने वालों को ना दें वोट

सपा नेता ने भाजपा पर लगाया बूथ कैप्चरिंग का आरोप, EC को पत्र लिख कर की शिकायत

यूपी में पीएम मोदी की हुंकार, कहा- भारत को दहलाने वाले आज डरकर जीने को मजबूर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -