आज़ादी के 75 वर्षों बाद इस गाँव में शुरू हुई बैंकिंग सेवा, ग्रामीणों में दौड़ी ख़ुशी की लहर
आज़ादी के 75 वर्षों बाद इस गाँव में शुरू हुई बैंकिंग सेवा, ग्रामीणों में दौड़ी ख़ुशी की लहर
Share:

भुवनेश्वर: ओडिशा के संबलपुर में एक ग्राम पंचायत में आजादी के 75 वर्षों के बाद बैंकिंग (ग्राहक सेवा केंद्र) सुविधा शुरू हुई. बैंकिंग की सुविधा पंचायत में आरंभ होने से छह गांव के लगभग 5,000 लोगों को राहत मिलेगी. इससे पहले ग्राम वासियों को ग्राहक सेवा केंद्र में पैसा जमा करने या निकालने के लिए मीलों दूर चल कर दूसरे गांव में जाना पड़ता था.

यह कहानी संबलपुर जिले के धनकॉडा ब्लॉक अंतर्गत आने वाले कुड गुनदेरपुर द्वीप की है, जो महानदी से घिरा हुआ है. सदियों से गांव में बैंकिंग की सुविधा से वंचित रहने वाले गाँव वालों के लिए पंचायत में 75 वर्षों के लंबे इंतज़ार के बाद ग्राहक सेवा केंद्र खुला है. जिला प्रशासन की सहायता से उत्कल ग्रामीण बैंक का ग्राहक सेवा केंद्र को ओडिशा लाइवलिहुड मिशन द्वारा खोला गया है. वहीं, गुनदेरपुर द्वीप पर बैंकिंग की सुविधा नहीं होने की वजह से गर्भवती महिलाओं को पैसा निकालने के लिए काफी समस्या का सामना करना पड़ता था. किसानों को नाव के माध्यम फसल की धनराशि को बैंक में डिपाजिट करने के लिए दूसरा गांव का रास्त देखना पड़ता था.

अंचल विकास पद्धिकारी बसंत हती ने बताया है कि कुड गुनदेरपुर दीव्प (गांव) एवं पंचायत के रहने वाले पहले बैंकिंग कि सुविधा पाने के लिए दूसरे गांव गोसला, बुरला एवं अन्य गांव पर निर्भर थे. इस दौरान पंचायत वासियों को मीलो की यात्रा तय करनी पड़ती थी. जिसके चलते कई बार वक़्त पर ग्राहक सेवा केंद्र नहीं पहुंच पाने पर वापस लौटना पड़ता था. द्वीप के पंचयात में ग्राहक सेवा केंद्र खुल जाने से वर्षों से चली आ रही समस्या ख़त्म हो गई है. बैंकिंग की सुविधा से लगभग 4,000 आबादी वाले छह गांव को सर्वाधिक लाभ मिलेगा.

मुंबई: खत्म हुआ वैक्सीन का स्टॉक, गुरुवार-शुक्रवार नहीं लगेगी वैक्सीन

विश्व मानवतावादी दिवस आज, जानिए इसका इतिहास और महत्व

आज है माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन सत्य नडेला का जन्मदिन, जानिए उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -