व्हाट्सएप : किसने किया सबसे पहला मैसेज, इस तरह करें पहचान
व्हाट्सएप : किसने किया सबसे पहला मैसेज, इस तरह करें पहचान
Share:

पिछले साल से व्हाट्सएप मैसेज की ट्रैकिंग को लेकर सरकार और कंपनी के बीच तनातनी चल रही है. सरकार ने कई बार व्हाट्सएप से इसकी जानकारी भी मांगी है कि कोई मैसेज पहली बार कहां से भेजा गया, लेकिन व्हाट्सएप ने प्राइवेसी का हवाला देते हुए कह दिया कि मैसेज को ट्रैस नहीं किया जा सकता, क्योंकि यह एंक्रिप्टेड है. वहीं अब मद्रास हाईकोर्ट में आईईटी मद्रास के प्रोफेसर वी कामकोटी ने कहा है कि तकनीकी रूप से व्हाट्सएप मैसेज के मूल (पहली बार कहां से आया मैसेज) का पता लगाया जा सकता है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Netflix : भारतीय यूजर्स के लिए पेश किया अपना सबसे सस्ता प्लान

अपने बयान में प्रोफेसर ने न्यायमूर्ति एस मणिकुमार और न्यायमूर्ति सुब्रमणियम प्रसाद की खंडपीठ को बताया कि व्हाट्सएप द्वारा यह संभव है कि जब भी कोई संदेश फॉरवर्ड किया जाए तो मैसेज के साथ मैसेज भेजने वाले का मोबाइल नंबर भी जाए, हालांकि इसके लिए व्हाट्सएप को डिजाइन करना होगा.

PUBG Mobile Club Open 2019 : फाइनल जीतने वाली टीम को मिलेगी 1 करोड की ईनामी राशि

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रोफेसर ने कोर्ट में तर्क दिया कि व्हाट्सएप यूजर्स की प्राइवेसी का दावा नहीं कर सकता जब कोई यूजर किसी की सहमति के बिना उसे मैसेज भेजता है. बता दें कि यह पूरा मामला एंटनी क्लेमेंट रुबिन द्वारा दाखिल जनहित याचिका से जुड़ा है जिसमें उन्होंने साइबर क्राइम के मामले में आरोपियों की पहचान के लिए आरोपियों के सोशल मीडिया अकाउंट को आधार से लिंक करने की मांग की है.मॉब लिंचिंग की घटनाओं के बढ़ने के बाद सरकार व्हाट्सएप मैसेज को ट्रैक करना चाहती है. सरकार लगातार व्हाट्सएप से कह रही है कि ऐसा कोई फीचर लाया जाए जिससे यह पता लगाया जा सके कि पहली बार मैसेज कहां से भेजा गया.

आज भारत में 2019 BMW X7 होगी पेश, ये है संभावित कीमत

Mi LED TV पर इस सेल में मिल रहा 12000 रु का बम्पर डिस्काउंट

आज Redmi 7A को इस सेल में 99 रु की कीमत में खरीदने का मौका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -