1 अक्टूबर से इनवैलिड हो जाएंगी इन 3 बैंकों की चेकबुक, कहीं इनमे आपका खाता भी तो नहीं ?

नई दिल्ली: तीन बैंकों की चेकबुक और MICR कोड 1 अक्टूबर से इनवैलिड होने वाले हैं. इन बैंकों में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) , यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India) और इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank) का नाम शामिल है. बता दें कि 1 अप्रैल 2020 को ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के साथ विलय कर दिया गया था. 

अब दोनों बैंक के ग्राहक से लेकर ब्रांच तक सब कुछ PNB के हैं. वहीं इलाहाबाद बैंक का मर्जर इंडियन बैंक (Indian Bank) में हो चुका है. यह विलय 1 अप्रैल 2020 से प्रभाव में आया है. इंडियन बैंक ने बीते दिनों अपने एक ट्वीट में बताया था कि पूर्ववर्ती इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank) के MICR कोड और चेकबुक सिर्फ 30 सितंबर 2021 तक ही मान्य रहेगी. बगैर किसी रुकावट के बैंकिंग ट्रांजेक्शन जारी रखने के लिए उपभोक्ता 1 अक्टूबर 2021 से पहले ही नए चेक बुक ले लें.

इंडियन बैंक के अनुसार, कस्टमर नए चेकबुक निकटतम ब्रांच से पा सकते हैं. इसके अतिरिक्त वे इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking/Online Banking) या मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) से भी आवेदन कर सकते हैं. PNB ने ट्वीट करते हुए कहा कि, '1 अक्टूबर 2021 से ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) की पुरानी चेक बुक अमान्य हो जाएंगी. कृपया OBC और UBI की पुरानी चेक बुक को PNB की नई चेक बुक से बदल लें. यह चेकबुक PNB के अपडेटेड IFSC कोड और MIRC के साथ आएगी.'

केंद्रीय मंत्रिमंडल से आज तनावग्रस्त दूरसंचार क्षेत्र के लिए राहत पैकेज पर कर सकते है चर्चा

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से जल्द मिलेगी राहत, सरकार उठाएगी ये बड़ा कदम

वित्त मंत्रालय ने 11 राज्यों को अतिरिक्त 15,721 करोड़ रुपये उधार लेने की दी मंजूरी

- Sponsored Advert -

Most Popular

मुख्य समाचार

- Sponsored Advert -