हरियाणा में मेगा मॉक ड्रिल का आयोजन
हरियाणा में मेगा मॉक ड्रिल का आयोजन
Share:

कैथल: प्रदेश में किसी भी तरह की प्राकृतिक और अप्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए फ़ोर्स तैयार की जा रही है. इसी चरण में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग तथा जिला प्रशासन द्वारा आज भूकंप से बचाव राहत हेतू लोगों को जागरूक करने के लिए मेगा मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. इस मैगा मॉक ड्रिल में लघु सचिवालय प्रशासनिक केंद्र, पदमा सिटी मॉल, नहर कालोनी, जिला अस्पताल, कमेटी चौक स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कैथल के पांच स्थानों को मॉक ड्रिल के लिए चुना गया.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अंबाला से प्रदेश के सभी उपायुक्तों से वीडियो कांफ्रैंस के माध्यम से मॉक ड्रिल की रिपोर्ट ली तथा स्थानीय पुलिस लाईन स्थित स्टेजिंग एरिया एवं पदमा सिटी मॉल में चल रहे राहत व बचाव कार्य का अवलोकन किया. उपायुक्त एवं आपातकालीन ऑपरेशन केंद्र की रिस्पोंसिबल अधिकारी श्रीमती सुनीता वर्मा, पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी, अतिरिक्त उपायुक्त एवं इंसीडेंट कमांडर कैप्टन शक्ति सिंह तथा सेना के कैप्टन गौरव फोगाट ने आपातकालीन ऑपरेशन केंद्र से प्रात: 10 बजे भूकंप का सायरन बजने के साथ ही मॉक ड्रिल के तहत की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया तथा जरूरी दिशा-निर्देश दिए. सुबह 10 बजे लघु सचिवालय से भूकंप की सूचना के लिए सायरन बजाया गया, जिसके बाद लघु सचिवालय स्थित सभी कार्यालयों के अधिकारी व कर्मचारी अपने-अपने कार्यालयों से तुरंत बाहर निकलकर सचिवालय के पार्किंग जोन में एकत्रित हुए.

लघु सचिवालय के द्वितीय तल पर आपातकालीन ऑपरेशन केंद्र स्थापित किया गया, जिसमें वायरलैस सूचना तंत्र की सुविधा जुटाई गई. भूकंप जैसी आपदा से मोबाईल व लैंडलाईन सूचना तंत्र प्रभावित होता है. इस केंद्र में इन पांचों स्थलों पर भारी तबाही की सूचना प्राप्त होने पर राहत बचाव हेतू योजना तैयार की गई.

 

छत्तीसगढ़: 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखों का हुआ ऐलान

मेलबर्न में लोगों को कुचलने के जुर्म में दो गिरफ्तार

अंधविश्वास को दरकिनार कर योगी जायेंगे नोएडा

दुष्कर्म की शिकार नाबालिग झूली फांसी के फंदे पर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -